गर्मियों में रोज अंडा खाना नुकसानदायक? आप भी बरत रहे हैं एग से दूरी, तो डाइटिशियन से जान लें सच्चाई

[ad_1]

हाइलाइट्स

अंडा का सेवन करने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं.
गर्मियों के मौसम में अंडा का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

Is Eating Egg Bad in Summer: संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे… यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी. सर्दियों में लोग इस कहावत को फॉलो करते हुए भी नजर आते हैं और रोज अपनी डाइट में अंडा शामिल करते हैं. हालांकि गर्मी आते ही अधिकतर लोग अंडे का सेवन कम कर देते हैं. उन्हें लगता है कि अंडा गर्म होता है और गर्मियों में अंडा खाने से लोगों को परेशानी हो सकती है. यही वजह है कि गर्मियों में लोग अंडे से दूरी बरतना शुरू कर देते हैं. अब सवाल उठता है कि क्या गर्मियों में वाकई अंडा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है? इस सवाल का सही जवाब डाइटिशियन से जान लेते हैं.

नोएडा के डाइट मंत्रा की फाउंडर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा कहती हैं कि किसी भी मौसम में अंडे का सेवन करना नुकसानदायक नहीं माना जा सकता. गर्मियों में भी अंडा खाया जा सकता है, लेकिन अंडे कम मात्रा में ही खाने चाहिए. अंडा में तमाम पोषक होते हैं, जिनसे शरीर को कई फायदे होते हैं. अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. आप इस मौसम में भी अपनी जरूरत के अनुसार हर दिन एक या 2 अंडे का सेवन कर सकते हैं. आप अंडे को बॉयल करके खा सकते हैं या ऑमलेट भी बना सकते हैं. किसी भी तरह से अंडे का सेवन नुकसानदायक नहीं होता है.

डाइटिशियन की मानें तो अंडा में प्रोटीन के अलावा आयरन की अच्छी मात्रा होती है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है. इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूती होती है और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. विटामिन डी से भरपूर अंडा कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए जरूरी है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं. अंडे में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो आंख के रेटिना में जमा होते हैं और मोतियाबिंद समेत आंख की कई बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं. अंडा को पोषक तत्वों का खजाना माना जा सकता है. हालांकि जिन लोगों को अंडा खाने से परेशानी हो रही है, उन्हें अंडा खाना बंद कर देना चाहिए. इसके अलावा हाई प्रोटीन डाइट जिन लोगों के लिए नुकसानदायक होती हैं, उन्हें भी अपनी डाइट में अंडों को शामिल नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- दवा से भी ज्यादा पावरफुल हैं ये छोटे-छोटे बीज! 5 बीमारियों का कर सकते हैं खात्मा, गजब के फायदे कर देंगे हैरान

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link