गर्मियों का सफर नहीं करेगा परेशान, अगर यात्रा के दौरान इन बातों का रखेंगे ध्यान

[ad_1]

घूमने के मौके और छुट्टियां मौसम देखकर नहीं आती. बच्चों की छुट्टियां हो या बिजनेस का ऑफ सीजन, इन मौकों को घर पर बैठकर बिताने से अच्छा है कि कहीं घूम आया जाए. यूं तो गर्मियों के मौसम में कहीं घूमने जाना बड़ी चुनौती होती है, लेकिन ज़रूरी सावधानियों को अपनाकर गर्मी में घूमने निकलने के दौरान सेहत का ख़्याल रखा जा सकता है.

घूमना इसलिए भी ज़रूरी है, क्योंकि इससे हमारे दिमाग का स्ट्रेस रिलीज़ होता है और हम रूटीन लाइफ में आ चुकी थकावट और बोरियत को दूर कर पाते हैं. आज हम आपको बताते हैं गर्मियों में घूमने से जुड़ी वे ज़रूरी बातें, जिन्हें अपनाकर आप अपनी और अपने साथ निकल रहे लोगों की यात्रा सुरक्षित बना सकते हैं. चलिए जानते हैं उन बातों को, जिनकी मदद से आप अपनी जर्नी को हैप्पी बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  लखनऊ के पास मौजूद हैं ये मशहूर हिल स्टेशन्स, गर्मी से मिलेगी राहत

ध्यान से करें जगह का चुनाव – घूमने जाने से पहले जगह के चुनाव का ख़ास ध्यान रखें. घूमने की बड़ी वजह होती है मूड फ्रेश करने की चाहत. इस गर्मी में ऐसी कोई जगह न चुनें, जहां का बढ़ा तापमान आपके एन्जॉयमेंट में खलल डाले.

हाइड्रेट रखें बॉडी – आप कहीं भी जाएं, साथ में पानी की बोतल रखना न भूलें. अगर पानी खत्म हो गया है, तो नई बोतल खरीद लें या फिर उसी में किसी साफ-सुथरी जगह से पानी भर लें. अगर आसपास जूस मिल रहा हो, तो उसका सेवन करें. इससे बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी.

मसालेदार खाने से बचें – आप कहीं भी जाएं और आपको वहां के चटपटे खाने का स्वाद लेने की इच्छा जगे, तब भी अपने आप को कंट्रोल करें. गर्मी में तेल-मसाले, ख़ासतौर पर बाहर की तली-भुनी चीज़ें हाज़मा ख़राब कर सकती हैं और आपके घूमने से जुड़े सारे प्लान चौपट हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: गर्मी की छुट्टियों में ट्रैकिंग के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, एडवेंचर के साथ उठाएं बेहतरीन नजारे का लुत्फ

फर्स्ट एड बॉक्स साथ रखें –  सफर के दौरान किसी भी छोटी-मोटी समस्या से बचें कल लिए डॉक्टर से सलाह लेकर ज़रूरी दवाएं साथ रखें. इसके अलावा पैन रिलीफ स्प्रे, बैंडेज, गर्म पट्टी, सिरदर्द के लिए बाम और ओआरएस घोल लेना न भूलें. गर्मी के सफर में सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी हो सकती है. ऐसे में फर्स्ट एड किट का साथ होना बेहद ज़रूरी है.

कम से कम रखें लगेज – आप कितनी ही खूबसूरत जगह और कितने ही दिनों के लिए क्यों न जा रहे हों. इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि खूब सारी फोटो खिंचवाने के चक्कर में लगेज न बढ़ाएं. इसे उतना ही रखें, जितना साथ कैरी करने में आपको कोई परेशानी न हो. लगेज के भार से कई बार हमारा मन खीज जाता है और अच्छे खासे ट्रिप की प्लानिंग बिगड़ जाती है.

Tags: Lifestyle, Travel

[ad_2]

Source link