गर्मियां शुरू होते ही स्किन पर आने लगी टैनिंग? इन 4 टिप्स को करें फॉलो, चमक उठेगा चेहरा

[ad_1]

Homemade Remedies For Sun Tan: गर्मियां आ रही हैं यानी तेज धूप आपको सताने वाला है. यही धूप आपके चेहरे को भी खराब कर सकता है. धूप के कारण त्वचा पर टैनिंग होती है, जिससे आपकी स्किन डल दिखने लगती है. त्वचा पर धूप का असर तेजी से होता है, इसलिए आप गर्मी के दिनों में कुछ घरेलू उपाय करके अपने त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं और टैनिंग को दूर कर सकते हैं. आइए आज हम आपको सन टैन हटाने के कुछ उपायों के बारे में बताते हैं.

आलू का रस
अगर धूप के कारण त्वचा का रंग काला पड़ गया हो तो आलू का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. आलू के इस्तेमाल से चेहरे का कालापन दूर हो जाता है. आलू का रस त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं. आलू का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक रखें. इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें.

कच्चा दूध और चावल का आटा
त्वचा की सफाई के लिए दूध बहुत फायदेमंद होता है. इसके साथ चावल का आटा इस्तेमाल करने से फायदा दोगुना हो जाता है. त्वचा की टैनिंग हटाने के लिए चावल के आटे में दूध मिलाएं और इसे कुछ देर के लिए भिगो दें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं.  सूखने के बाद अपना चेहरा धो लें.

हल्दी और बेसन
हल्दी और बेसन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आप घर पर ही धूप से झुलसी त्वचा को ठीक करना चाहते हैं तो बेसन के पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें.

गर्मियां शुरू होते ही स्किन पर आने लगी टैनिंग? इन 4 टिप्स को करें फॉलो, चमक उठेगा चेहरा

केसर और दूध
चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए भी केसर वाला दूध उपयोगी है. टैनिंग हटाने के लिए एक कटोरी में तीन से चार चम्मच दूध लें और उसमें केसर भिगो दें. इसके बाद इस दूध को चेहरे पर लगाएं. कुछ मिनटों के बाद चेहरे को पानी से धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें या पैच टेस्ट कर लें.)

Tags: Beauty Tips, Lifestyle, Tips for glowing skin

[ad_2]

Source link