किचन में लंबे समय तक रखा प्याज नहीं होगा खराब, ऐसे करेंगे स्टोर तो रहेगा फ्रेश, जानें टिप्स

[ad_1]

Onion Storage Tips: किसी भी खाने को पकाने के लिए प्याज, टमाटर और आलू की अधिक आवश्यकता होती है. भारतीय रसोई में आपको ये तीनों चीजें हमेशा मिलेंगी. हालांकि इसे स्टोर करने का तरीका भी थोड़ा अलग होता है नहीं तो ये जल्दी सड़ने भी लगते हैं. प्याज को सड़ने से बचाने के लिए इसे ठीक ठंग से स्टोर करने की जरूरत होती  है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में कि प्याज को कैसे तरोताजा रखा जाए…

प्याज खरीदते समय सख्त और सूखा प्याज चुनें. इतना ही नहीं, उस पर खरोंच के निशान नहीं होने चाहिए. वह मुलायम होना चाहिए. नरम प्याज खरीदने से बचें, क्योंकि इसके जल्दी सड़ने की संभावना अधिक होती है. प्याज को हमेशा नमी वाली जगहों से दूर रखें. जहां यह रखें वहां हवा आनी चाहिए. कुछ लोग इसे फ्रिज में रख देते हैं, ऐसी गलती न करें. प्याज को ठंडे और सूखे वातावरण में रखें, जिससे उनके सड़ने की संभावना कम हो जाती है.

99 रुपए में अनलिमिटेड खाना… नोएडा के इस किचन में जाना चाहेंगे आप? मिलता है शादियों जैसा स्वादिष्ट भोजन

किचन में लंबे समय तक रखा प्याज नहीं होगा खराब, ऐसे करेंगे स्टोर तो रहेगा फ्रेश, जानें टिप्स

अपनी रसोई में एक हवादार जगह प्याज और आलू के लिए रखें. हालांकि इसे गर्मी और सीधी धूप से दूर ही रखें. जब तक बहुत जरूरी न हो प्याज को धोने से बचें और अगर वे गीले हो जाएं तो उन्हें कपड़े से सुखा लें इसके बाद ही इसे स्टोर करें. प्याज को प्लास्टिक की थैलियों में रखने की बजाय जालीदार थैले या टोकरी का प्रयोग करें. यह कंटेनर प्याज के चारों ओर हवा के पास होने में मदद करेंगे इसके अलावा नमी के कारण होने वाली सड़न से इसे बचाएगा. प्याज गैस छोड़ता है, जिससे कुछ फल और सब्जियां जल्दी पक जाती हैं और जल्दी खराब हो सकती हैं. प्याज को हमेशा अन्य फलों और सब्जियों से अलग रखें.

Tags: Lifestyle, Onion crop, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link