‘गरीबों का पिस्ता’ है ये ड्राई फ्रूट, प्रोटीन-विटामिन का भंडार, कच्चे के बजाए ऐसे खाएं, शरीर होगा दमदार!

[ad_1]

शिखा श्रेया/रांची. शरीर में जरूरी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होना काफी आवश्यक है. लेकिन, कई बार महंगे ड्राई फ्रूट्स लोगों के बजट के बाहर होते हैं. ऐसे में अगर आप ”गरीबों के पिस्ता” कहे जाने वाले इस ड्राई फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल करें तो इससे शरीर मजबूत तो बनेगा ही, जरूरी पोषक तत्व की भी भरपाई होगी.

रांची के जाने-माने आयुर्वेदिक डॉ. वीके पांडे (विनोबा भावे यूनिवर्सिटी से BAMS) ने local 18 को बताया कि अगर आप सस्ते में ड्राई फ्रूट खाना चाहते हैं तो मूंगफली सबसे बढ़िया ऑप्शन है. शरीर को जो भी मिनरल मिलना चाहिए, वह सब कुछ इसमें मौजूद है. इसलिए इसको लोग ”गरीबों का काजू-पिस्ता” भी मजाक में कहते हैं.

मूंगफली में प्रोटीन का भंडार
डॉ. वीके पांडे ने Local 18 को बताया कि अगर आप 100 ग्राम मूंगफली खाते हैं तो उसमें आपको आसानी से 10 से 15 ग्राम प्रोटीन मिल जाते हैं. शरीर के लिए यह काफी अच्छी मात्रा है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई, जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, विटामिन B16, विटामिन B12, फोलिक एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड, अमीनो एसिड व एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं.

हड्डियां करेगा मजबूत
डॉ. पांडे ने Local 18 को बताया कि मूंगफली का सेवन करने से आपकी बॉडी की इम्यूनिटी मजबूत होगी. साथ ही, इसमें जरूरी मिनरल्स आपके चेहरे पर चमक लाने का भी काम करेंगे. यह हड्डी को मजबूत करता है, क्योंकि इसमें कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाई जाती है. हालांकि, इसे खाने का सही तरीका आपको पता होना चाहिए.

ऐसे खाएं मूंगफली
डॉ. वीके पांडे ने Local 18 को बताया कि मूंगफली को कच्चा खाने से परहेज करें. हालांकि, आप थोड़ी मात्रा में इसे कच्चा खा सकते हैं. लेकिन, इसका आपको अत्यधिक लाभ लेना है तो रात में इसे पानी में डाल दें. सुबह उसका छिलका उतार कर खाएं. इसके छिलके में टॉक्सिन पाया जाता है. 8 घंटे पानी में छोड़ने से इसका फैट और वसा बाहर निकल जाता है. इसलिए सारे पोषक तत्व शरीर में आसानी से चले जाते हैं. साथ ही, हर दिन 100 ग्राम से अधिक मूंगफली न खाएं, वरना यह अपच जैसी स्थिति पैदा कर सकती है. आयुर्वेदिक डॉक्टर से अधिक जानकारी के लिए आप 7352520011/8986600318 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Health benefit, Local18, Ranchi news

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

[ad_2]

Source link