गरीबी झेल ढूंढी टेलर की नौकरी, 20 साल की उम्र में ही छूट गया पत्नी का साथ, आज कॉमेडी के किंग है राजपाल यादव

[ad_1]

मुंबई. राजपाल यादव आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं. कॉमेडी की दुनिया के किंग कहे जाने वाले राजपाल यादव ने बॉलीवुड में 25 साल से अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेर रहे हैं. राजपाल यादव अब तक 200 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. 16 मार्च 1971 को उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले के कुलरा कस्बे में जन्मे राजपाल यादव के कई किरदार आज भी इंटरनेट की दुनिया में घूमते रहते हैं.

राजपाल यादव आज भले ही शोहरत के खास मुकाम पर बैठे हैं, लेकिन उनके लिए यहां तक का सफर काफी मुश्किल रहा है. राजपाल यादव ने गरीबी में खूब मेहनत की और टेलर की नौकरी कर अपने परिवार का पेट भी पाला. राजपाल यादव ने अपनी कला और मेहनत के दम पर बॉलीवुड का सफर तय किया और एक्टिंग के किंग बन गए. राजपाल यादव का बचपन गांव में बीता और यहीं से कुछ कर दिखाने का सपना भी बड़ा होने लगा.

आर्मी में नौकरी के देखते थे सपना

राजपाल यादव ने अपने इंटरव्यू में खुद बताया था कि जब वे बड़े होने लगे तो उन्होंने आर्मी में नौकरी करने का फैसला लिया. इसके लिए राजपाल यादव आस-पास जाकर आर्मी का ऑडिशन देने लगे. लेकिन किस्मत ने राजपाल यादव का साथ नहीं दिया. राजपाल यादव की हाइट कम थी इसलिए उन्हें कई बार रिजेक्शन झेलना पड़ा. साल 1990 आते-आते राजपाल यादव ने नौकरी के दूसरे प्रयास शुरू कर दिए. इसी दौरान राजपाल यादव ने ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में नौकरी का आवेदन दिया और बतौर दर्जी चुनाव हो गया. यहां नौकरी करने लगे तो घरवालों ने महज कच्ची उम्र में शादी करा दी. लेकिन राजपाल यादव के सामने दुखों का पहाड़ अभी आना बाकी था. महज 20 साल की उम्र में राजपाल यादव की पत्नी का निधन हो गया. इस हादसे ने राजपाल यादव को अंदर तक तोड़ दिया.

हादसे ने बदल दी पूरी जिंदगी

इस हादसे के बाद राजपाल यादव ने लखनऊ में रहना शुरू कर दिया और यहीं से उनकी एक्टिंग की ट्रेनिंग शुरू हुई. थियेटर के दौरान राजपाल यादव को लगा कि वे सारी उम्र यही करना चाहते हैं. इसके बाद राजपाल यादव ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया और एक्टर बन गए. यहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद राजपाल यादव ने मुंबई का रुख किया. साल 1999 में राजपाल यादव को अपनी पहली फिल्म ‘दिल क्या करे’ में काम मिल गया. हालांकि ये फिल्म राजपाल के करियर में कोई खास इजाफा नहीं कर पाई. लेकिन इस फिल्म ने रामगोपाल वर्मा की नजर राजपाल पर जरूर डाली. रामगोपाल वर्मा इन दिनों अपनी फिल्म ‘जंगल’ की कास्टिंग कर रहे थे.

फिल्मों में आते ही मचा डाली धूम

राजपाल यादव को भी इस फिल्म में कास्ट कर लिया गया. साल 2000 में फिल्म जंगल बनकर रिलीज हुई और राजपाल की एक्टिंग ने लोगों का दिमाग हिला दिया. यहीं से राजपाल यादव का फिल्मी सफर शुरू हुआ. राजपाल यादव ने चंद फिल्मों के जरिए ही बॉलीवुड में खास मुकाम बना डाला. साथ ही कॉमेडी की दुनिया में ऐसा काम किया कि उनके किरदारों के आज भी लोग दीवाने हैं. राजपाल यादव अब तक 200 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. बॉलीवुड का कोई भी बड़ा स्टार ऐसा नहीं है, जिसके साथ राजपाल यादव ने फिल्म नहीं की है. राजपाल यादव आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस खास मौके पर बॉलीवुड सितारों ने भी उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है.

Tags: Rajpal yadav

[ad_2]

Source link