गजब के फायदेमंद हैं ये तीन योगासन, घुटनों और मांसपेशियों के दर्द को तो कर देते हैं जड़ से खत्म

[ad_1]

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश: गलत लाइफस्टाइल और खान-पान से लोगों की सेहत पर खराब प्रभाव पड़ता है, जिसकी वजह से हम सभी को कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है, जैसे की मोटापा, थकान, शारीरिक समस्या मानसिक समस्या इत्यादि. इस तरह की समस्याएं भले ही शारीरिक हो या मानसिक इनसे छुटकारा पाने के लिए योगा काफी लाभकारी होता है.

लोकल 18 के साथ हुई बातचीत के दौरान योग ट्रेनर गोकुल बिष्ट बताते हैं कि बढ़ती उम् के साथ जोड़ों और घुटनों में दर्द होने आम बात है, वहीं सर्दियों में ये दर्द की समस्या और बढ़ जाती है. इसका एक कारण हमारी गलत लाइफस्टाइल है, इसके अलावा ज्यादा तेल वाला खाना, जंक फूड खाने से भी सर्दियों में घुटने की दर्द की समस्या बड़ने लगती है. वहीं दर्द से राहत पाने के लिए हम दवाईयों का सहारा लेते हैं, जिससे हमें राहत तो मिलती है लेकिन बीमारी जड़ से खत्म नहीं होती. घुटनों के दर्द से राहत के लिए और उसे जड़ से खत्म करने के लिए योगासन असरदार साबित होता है. प्रतिदिन नियमित रूप से योग करने से हमारे पैरों का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और साथ ही घुटनों के दर्द से भी राहत मिलती है. वहीं इन तीन योगासनों के अभ्यास से आपके घुटनों के दर्द की समस्या दूर होगी और आपको काफी राहत मिलेगी.

त्रिकोणासन

इस योगासन के अभ्यास से हमारे पैर की मांसपेशियों का दर्द कम होता है. इस योगाभ्यास को करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं फिर पैरों के बीच थोड़ी दूरी बना लें और गहरी सांस लेते हुए अपने शरीर को दाएं ओर को झुकाएं, फिर अपने बाएं हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं और अपनी नजरें ऊपर की ओर रखे.

पर्श्वोत्तनासन

पर्श्वोत्तनासन को पिरामिड पोज भी कहा जाता है. इस आसन का अभ्यास रोजाना करने से हमारे घुटनों का दर्द ठीक होता है. इसे करने के लिए अपने एक पैर को आगे बढ़ाकर करीब 45 डिग्री एंगल बना ले, फिर आगे की ओर झुकते हुए अपने हाथों को नीचे की ओर जमीन पर रख लें.

मलासन

इस योगाभ्यास को करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाए और फिर अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी रखें. उसके बाद अपने हाथों को जोड़ ले और धीरे से नीचे बैठें. अपनी सांस को बाहर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें. अपनी दोनों कोहनियों को अपने जांघों के बीच करीब 90 डिग्री के एंगल पर ले जाएं.

Tags: Health News, Hindi news, Local18

[ad_2]

Source link