खाने-पीने की ये 5 चीजें बढ़ाती हैं थकान, एनर्जी बचाने के लिए ना करें इनका सेवन

[ad_1]

हाइलाइट्स

अगर आप लो फाइबर फूड का लगातार सेवन कर रहे हैं तो ये आपकी थकान को बढ़ाने का काम करते हैं.
अगर आप अनहेल्‍दी हाई फैट मीट का सेवन कर रहे हैं तो ये क्रोनिक थकान की समस्‍या का कारण बन सकता है.

Fatigue syndrome: हममें से कई लोग ऐसे हैं जिनके लिए थकान जीवन का हिस्‍सा बन चुकी है. खासकर जो लोग अपने जीवन में काफी व्‍यस्‍त हैं और बेहतर तरीके से सो भी नहीं पा रहे हैं उनके लिए थकान एक सिंड्रोम की तरह बन चुका है. एक शोध में पाया गया कि लगभग 2.5 मिलियन अमेरिकी क्रोनिक थकान सिंड्रोम से गुजर रहे हैं जो उनके जीवन की गुणवत्ता पर भारी असर डाल रहा है. इसे मायलजिक एन्सेफेलोमाइलाइटिस के नाम से भी जाना जाता है.

ईटदिसनॉटदैट के मुताबिक, इस समस्‍या से जूझ रहे लोग न केवल गंभीर थकान और सोने में कठिनाई से परेशान हैं, बल्कि उन्हें जोड़ों में दर्द, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और लिम्फ नोड्स में दर्द का अनुभव भी हो सकता है. अगर आप भी क्रोनिक थकान की समस्‍या से पीड़ित हैं तो यहां 5 उन खाने पीने की चीजों की जानकारी दी जा रही है जिन्‍हें कंट्रोल कर आप दिन भर की थकान को कम कर सकते हैं और अधिक एनर्जी महसूस कर सकते हैं.

हाई फैट मीट
अगर आप अनहेल्‍दी हाई फैट मीट का सेवन कर रहे हैं तो ये क्रोनिक थकान की समस्‍या का कारण बन सकता है. बेहतर होगा कि आप इनके बदले व्‍हाइट मीट, चिकन आदि का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: ग्रीन टी और नींबू को एकसाथ मिलाकर पीने से मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

रिफाइंड वाइट ब्रेड
अगर आप लो फाइबर फूड का लगातार सेवन कर रहे हैं तो ये भी आपकी थकान को बढ़ाने का काम करता है. बता दें कि रिफाइंड वाइट ब्रेड में फाइबर की मात्रा काफी कम होती है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसका विकल्‍प ढूंढें.

कैंडी
कैंडी या अत्‍यधिक मीठी चीजें भी आपके एनर्जी लेवल को कम करती हैं और थकान को बढ़ाने में ट्रिगर का काम करती हैं. खासतौर  जिनमें हेल्‍दी फैट, प्रोटीन आदि नहीं होता है वे ब्‍लड में तेजी से ग्‍लूकोज को प्रभावित करती हैं और यह समस्‍या महसूस होती है.

ये भी पढ़ें: हर दिन एक गिलास पिएं हल्दी, घी वाला दूध, सर्दी-खांसी, जोड़ों का दर्द होगा दूर, घर पर बनाएं ऐसे

हाई फ्रैक्‍टोज कॉर्न सिरप
अगर आप हाई फ्रैक्‍टोज कॉर्न सिरप से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें तो इससे इन्‍फ्लामेशन बढ़ता है. इस वजह से शरीर में थकान की समस्‍या होने लगती है.

अल्‍कोहल
अल्‍कोहल शरीर को तेजी से डीहाइड्रेट करता है. ऐसे में जो लोग अल्‍कोहल का सेवन कर रहे हैं और हाइड्रेशन को नजरअंदाज कर रहे हैं उन्‍हें जल्‍द ही थकान की समस्‍या महसूस होने लगती है.

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link