खाना पकाते समय डल गई ज्यादा मिर्च? ये 5 चीजें स्वाद को कर देंगी बैलेंस, यहां जानें तरीका

[ad_1]

Cooking Tips: स्वादिष्ट खाना खाना हर व्यक्ति को पसंद होता है. और दाल शाक में मिर्च का इस्तेमाल खाने में तीखापन लाने के लिए किया जाता है. हालांकि अक्सर ऐसा होता है कि खाने में मिर्च बहुत ज्यादा हो जाती है. अगर खाने में ज्यादा मिर्च हो तो वह व्यंजन कितना भी स्वादिष्ट क्यों न हो, कोई नहीं खा सकता। ऐसे में आज हम आपको खाने का तीखापन कम करने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं.

घी और मक्खन
अगर आप गलती से खाने में ज्यादा मिर्च डाल देते हैं तो खाने का तीखापन दूर करने के लिए आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. सब्जी या दाल में एक चम्मच घी डालने से मिर्च का तीखापन कम हो जाएगा और पकवान का स्वाद बढ़ जाएगा. यदि पावभाजी या अन्य पंजाबी सब्जियां बहुत तीखी हैं, तो आप तीखापन कम करने के लिए मक्खन मिला सकते हैं. मक्खन डालने से तीखापन कम हो जाएगा और डिश का स्वाद भी बढ़ जाएगा. मक्खन डालने से तीखापन कम हो जाएगा और डिश का स्वाद भी बढ़ जाएगा.

चीनी
चीनी का उपयोग दालों, सब्जियों का तीखापन कम करने के लिए भी किया जा सकता है. अगर आप सब्जियों या दालों में घी मिलाएंगे तो इसका तीखा स्वाद कम हो जाएगा.

खाना पकाते समय डल गई ज्यादा मिर्च? ये 5 चीजें स्वाद को कर देंगी बैलेंस, यहां जानें तरीका

मेथी के दाने
अगर सब्जी में मिर्च ज्यादा हो गई है तो मेथी के दानों का इस्तेमाल कर तीखापन कम कर दीजिए. इसके लिए आप मैदा को हल्का सा भून लीजिए और फिर इसे सब्जी में डाल दीजिए. इससे तीखापन कम हो जाएगा और ग्रेवी गाढ़ी हो जाएगी.

नींबू का रस
आप नींबू का रस मिलाकर भी खाने का तीखापन कम कर सकते हैं. अगर मिर्च ज्यादा हो तो दाल या सब्जी में नींबू का रस मिला लें. इससे मिर्च का तीखापन संतुलित हो जायेगा.

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link