क्या है अल-कादिर ट्रस्ट केस, जिसमें गिरफ्तार हुए इमरान खान? पाकिस्तान में लगी है आग

[ad_1]

हाइलाइट्स

अल-कादिर ट्रस्ट मामले में इमरान खान के साथ उनकी पत्नी बुशरा बीबी भी आरोपी
50 अरब रुपये को वैध बनाने रियल एस्टेट फर्म से अरबों रुपये लेने का आरोप

इस्लामाबाद. इस्लामाबाद हाईकोर्ट में मंगलवार दोपहर दो सुनवाइयों के लिए मौजूद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को अर्धसैनिक रेंजर्स ने अल-कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार कर लिया. उन्हें कोर्ट परिसर से ही गिरफ्तार किया गया, जिसके बाद पाकिस्तान की राजनीति गर्मा गई है. पार्टी की वरिष्ठ नेता शिरीन मजारी ने बताया कि लाहौर से संघीय राजधानी इस्लामाबाद की यात्रा करने वाले खान की अदालत में बायोमेट्रिक प्रक्रिया चल रही थी, तभी रेंजर्स ने शीशे की खिड़की तोड़ दी और वकीलों तथा खान के सुरक्षा कर्मियों की पिटाई करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

इस्लामाबाद पुलिस ने महानिरीक्षक (आईजी) अकबर नासिर खान के हवाले से एक बयान जारी कर कहा कि इमरान खान को इस मामले के संबंध में गिरफ्तार किया गया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि पीटीआई प्रमुख और उनकी पत्नी ने 50 अरब रुपये को वैध बनाने के लिए एक रियल एस्टेट फर्म से अरबों रुपये प्राप्त किए. इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने अपने नेता को टाॅर्चर किए जाने का दावा किया है. पाकिस्तान में इस घटना के बाद से तनाव की स्थिति पैदा हो गई है और हिंसा की आशंका भी जताई जा रही है.

अल-कादिर ट्रस्ट मामला क्या है और क्या है इमरान संबंध?
एनएबी के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को पुष्टि की है कि इमरान खान को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार किया गया है, जो पंजाब के झेलम जिले के 2019 सोहावा क्षेत्र में सूफीवाद के लिए अल-कादिर विश्वविद्यालय की स्थापना के बारे में है. अल-कादिर ट्रस्ट मामला इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अन्य नेताओं के खिलाफ अल-कादिर विश्वविद्यालय की स्थापना से जुड़े आरोप हैं.

पाकिस्तान को 50 अरब रुपये के नुकसान का दावा
यह मामला उनकी सरकार और एक प्रॉपर्टी कारोबारी के बीच कथित समझौते से जुड़ा है, जिससे पाकिस्तान की कमजोर अर्थव्यवस्था को 50 अरब रुपये का नुकसान हुआ.

Tags: Ex PM Imran Khan Arrested, Pakistan news

[ad_2]

Source link