क्या बार-बार कंघी करने से झड़ते हैं बाल? जान लें इसके नुकसान और कॉम्ब करने का सही तरीका

[ad_1]

How to Comb Hair: कुछ लोगों की आदत होती है सारा दिन कंघी करने की. खासकर, लड़कियां तो जितनी बार मिरर के सामने जाएंगी, उतनी बार कंघी कर लेंगी. बालों को हमेशा खुला रखेंगी. इससे बाल उलझते हैं और इन्हें सुलझाने के लिए फिर से कॉम्ब करना पड़ता है. क्या आप जानते हैं कि बार-बार बालों में कंघी करना भी ठीक नहीं है? जी हां, हमेशा कंघी करने से बालों को नुकसान होता है. जितना आप बाल झाड़ेंगे, ये टूटेंगे, कमजोर होंगे. चलिए विस्तार से जानते हैं अधिक कंघी करने से बालों को क्या नुकसान हो सकता है, कब और कितनी बार करनी चाहिए कंघी.

बालों को बार-बार कंघी करने के नुकसान (Adhik kanghi karne ke nuksan)
1. बाल तब झड़ते हैं, जब इनकी देखभाल सही से ना हो. साफ-सफाई का ध्यान ना रखा जाए. डैंड्रफ हो, हॉर्मोनल प्रॉब्लम, शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो आदि, लेकिन ज्यादा कंघी करने से भी कुछ लोगों को हेयर फॉल की समस्या झेलनी पड़ सकती है. खासकर, उन्हें ऐसा करने से बचना चाहिए, जिनके बाल बहुत पतले हैं. जड़ों से कमजोर हैं, पहले से अधिक टूट रहे हों.

– जल्दी-जल्दी कंघी करने से स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है. रूसी होने के कारण स्कैल्प में खुजली, इर्रिटेशन हो सकती है. डैंड्रफ होने पर अधिक तेजी से कॉम्ब करने पर रूसी बालों में ऊपर की तरफ आ जाते हैं. इससे ये देखने में अच्छा नहीं लगता है.

इसे भी पढ़ें: स्किन ही नहीं, बालों के लिए भी अमृत है एलोवेरा जेल, सिल्‍की बनाने के लिए 4 तरह से करें इस्‍तेमाल

– अधिक कंघी करने से हेयर क्यूटिकल्स को भी नुकसान होता है. ये बालों की सुरक्षा कवच होते हैं. अधिक कंघी करने से इन्हें नुकसान होता है. ऐसे में बाल संवेदनशील होकर टूटने शुरू हो जाते हैं. इससे बाल रूखे, बेजान हो जाते हैं और इन्हें सुलझाने के लिए आप कंघी करते रहते हैं.

कैसे करनी चाहिए कंघी (kanghi karne ka tarika)
– ये सच है कि कंघी नहीं करेंगे तो बाल उलझ जाएंगे. इनमें जट्टे हो जाएंगे. बिना कंघी किए बाल सुंदर नहीं दिखेंगे. ऐसे में जब आपको लगे कि आपके बाल उलझे हुए हैं तो ही कंघी करें. बालों को खुला ना रखें, इससे ये उलझेंगे नहीं और आपको बार-बार कॉम्ब नहीं करनी पड़ेगा.

– पुरुषों के बाल तो छोटे होते हैं, ऐसे में वे कंघी ना भी करें तो चलेगा. लेकिन स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बना रहे, इसके लिए आप दिन भर में एक से दो बार कंघी कर सकते हैं.

– महिलाओं के बाल बहुत घने, लंबे हैं तो बेहतर होगा कि इन्हें बांधकर रखें. दिन भर में दो बार बालों को कंघी करना काफी है. घुंघराले बालों को भी दो बार कंघी करें.

– कंघी हमेशा चौड़े, मोटे दांतों वाली ही खरीदें. क्वालिटी का ध्यान रखें.

– कभी भी शैम्पू करने के बाद गीले बालों में कंघी ना करें. इससे बाल अधिक टूटते हैं.

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link