क्या गर्दन में बार-बार दर्द कैंसर की है निशानी? किसी अनहोनी तक पहुंचे उससे पहले करा लें जांच, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

[ad_1]

हाइलाइट्स

गर्दन में दर्द के अलावा यदि लगातार कई दिनों से आवाज में भारीपन है तो यह गर्दन में कैंसर के संकेत हो सकते हैं.
महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में गर्दन और ओरल कैंसर का खतरा दोगुना रहता है.

Neck Cancer Symptoms: बदलते लाइफस्टाइल के इस दौर में गले में दर्द करना कोई नई बात नहीं है. गले में दर्द कुछ दिनों से लेकर सालों तक रह सकता है. यह इस बा रर निर्भर करता है कि गर्दन में दर्द का कारण क्या है. हालांकि गर्दन में दर्द ऐसा दुखती रग बन गया है जो अधिकांश लोगों को परेशान करता रहता है. इसके कई कारण हो सकते हैं. गलत पॉश्चर, मसल्स में खिंचाव और यहां तक कि तनाव में गर्दन में दर्द का कारण बन सकता है. हालांकि आमतौर पर गर्दन में दर्द कुछ दिनों में चला जाता है. लेकिन कुछ लोगों में यह बहुत दिनों तक रहता है यानी महीनों या सालों तक बना रहता है. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो इसे मामूली न समझें.

तो क्या गर्दन में दर्द नेक कैंसर है

टीओआई की खबर के मुताबिक हालांकि गर्दन में दर्द के कई कारण होते हैं. इसके लिए गर्दन की नसों में खिंचाव, मसल्स में खिंचाव, सर्विकल स्पाइन आदि कारण हो सकते हैं. लेकिन यह भी सही है कि कुछ मामलों में बहुत दिनों तक गर्दन में दर्द गर्दन का कैंसर हो सकता है. लेकिन यह बहुत ही रेयर कंडीशन में होता है. गर्दन में दर्द गर्दन में कैंसर मुंह में कैंसर, गले में कैंसर, दांत में कैंसर, ओरल कैंसर की वजह से भी हो सकता है. वजह चाहे जो भी हो, लेकिन यदि आपको बहुत दिनों या महीनों से गर्दन में दर्द है तो एक बार एक्सपर्ट डॉक्टर से जरूर दिखाएं.

गर्दन में दर्द के आम कारण

गर्दन में कैंसर बहुत इक्के-दुक्के मामले में ही होता है लेकिन गर्दन में दर्द के अन्य कई कारण भी है. इसके लिए मसल्स में खिंचाव, पूअर पॉश्चर, कंप्यूटर का अत्यधिक इस्तेमाल, ज्यादा हैवी बैग उठाना, हर्निएटेट डिस्क, अर्थराइटिस, चोट, डिजेनटेरिटव डिस्क डिजीज जैसे कारण होते हैं. इसलिए अगर गर्दन का दर्द कुछ दिनों में दवा लेने के बावजूद नहीं जा रहा है तो डॉक्टर से अवश्य दिखाएं.

गर्दन में कैंसर के कारण

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक ह्यूमन पेपिलोमावायरस (HPV) और तंबाकू की वजह से सेल्स में जेनेटिक बदलाव हो सकता है. इससे गर्दन या ओरल कैंसर का जोखिम ज्यादा रहता है. मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में गर्दन और ओरल कैंसर का खतरा दोगुना रहता है. इसका कारण है कि पुरुष टॉक्सिक केमिकल के संपर्क में ज्यादा रहते हैं.

गर्दन में कैंसर के संकेत

गर्दन में दर्द के अलावा यदि लगातार कई दिनों से आवाज में भारीपन है तो यह गर्दन में कैंसर के संकेत हो सकते हैं. इसके अलावा खाना खाने के दौरान निगलने में परेशानी, मुंह और गर्दन पर असमान्य गांठ या छाले, आवाज में परिवर्तन, कान में दर्द और लगातार गले में खराश भी गर्दन में कैंसर के संकेत हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-शरीर में कहीं भी दिखें ये 5 संकेत तो तुरंत हो जाएं सतर्क, कैंसर की हो सकती है सुगबुगाहट, डरने के बजाए डॉक्टर के पास जाएं

इसे भी पढ़ें-1.28 अरब लोगों को है हाई बीपी, आधे को पता भी नहीं, कहीं आप भी तो नहीं हैं जद में, इससे पहले शुरू कर लें ये 5 काम

Tags: Cancer, Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link