क्‍या कोरोना का नया वैरिएंट है खतरनाक, हार्ट अटैक से है कैसा संबंध? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने किया खुलासा

[ad_1]

हाइलाइट्स

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा- कोरोना मामलों पर सरकार है सजग
आईसीयू बेड, ऑक्‍सीजन और अन्‍य सुविधाओं की समीक्षा हो रही
कोरोना के नए सब वैरिएंट्स खतरनाक नहीं, लेकिन सतर्कता जरूरी

नई दिल्‍ली. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने कहा कि कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं और सरकार इस पर नजर बनाए हुए है. इनको लेकर सरकार ने राज्‍यों को एडवायजरी जारी की है. यह वायरस अपने बदलते रूपों के कारण भी चिंताजनक है. इसके वैरिएंट और सब वैरिएंट्स के केसों पर भी अध्‍ययन हो रहा है. अभी तक जो केस सामने आएं हैं, वे उतने खतरनाक नहीं हैं, लेकिन सावधानी बरतनी होगी. सरकार ने अपनी ओर से अस्‍पतालों में आईसीयू बेड, ऑक्‍सीजन समेत अन्‍य इंतजाम पूरे कर रखे हैं. यह समझना अभी कुछ मुश्किल है कि कोरोना का नया वैरिएंट कैसा बर्ताव करेगा?

मनसुख मंडाविया ने कहा कि कोविड का वायरस लगातार बदल रहा है, भारत में अभी तक इसके 214 प्रकार पाए गए हैं. अभी जो नए केस सामने आए हैं, उनको देखते हुए नया सब वैरिएंट उतना खतरनाक नहीं है. लेकिन कोरोना महामारी के अनुभव को देखते हुए सरकार कोई भी रिस्‍क नहीं लेगी. सुरक्षा की दृष्टि से सभी इंतजाम किए गए हैं और लोगों को भी सावधानी बरतने को कहा है. एनडीटीवी को दिए इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा कि कोरोना के व्‍यवहार को समझना और अनुमान लगाना मुश्किल है. इसलिए कोरोना को लेकर की गई तैयारियों की हर सप्‍ताह समीक्षा की जा रही है.

कोरोना की चौथी लहर कैसी होगी
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंडाविया ने कहा कि पिछला कोविड म्यूटेशन ओमिक्रॉन का BF.7 सब-वेरिएंट था और अब XBB1.16 सब-वेरिएंट संक्रमण में बढ़ोतरी का कारण बन रहा है. अभी तक सब वैरिएंट को लेकर यह माना गया है कि वह बहुत खतरनाक नहीं है, लेकिन बेहद सतर्क होने और रहने की जरूरत है. कोई भी लापरवाही नहीं बरतनी है. चौथी लहर को लेकर सरकार सजग है और वह नए वैरिएंट्स का पता लगते ही, यह परखती है कि क्‍या हमारे वैक्‍सीन इन वैरिएंट्स पर कितने प्रभावी हैं. खुशी की बात है कि अब तक हमारी वैक्‍सीन कारगर साबित हुई है. हमारे सभी वैक्‍सीन, नए खतरनाक सभी वैरिएंट और सब वैरिएंट्स पर काम कर रहे हैं. वे अभी प्रभावी हैं.

Tags: Cases of corona infection, Corona new variants, Health Minister Mansukh Mandaviya, मनसुख मंडाविया

[ad_2]

Source link