कितना घातक है XBB.1.16 वेरिएंट, क्या बूस्टर डोज जरूरी है? जानें लक्षण, बचाव जैसे कई सवालों के जवाब

[ad_1]

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona) के बढ़ते मामलों को लेकर एक बार फिर संक्रमण फैलने की संभावनाओं को बढ़ा रहा है. राजधानी दिल्‍ली में भी केस बढ़ रहे हैं. इसी को लेकर दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि राजधानी में कोरोना के जो मामले सामने आए हैं, उनमें 48 फीसदी मामलों में XBB1.16 वैरिएंट पाया गया है.सीएम केजरीवाल ने बताया कि XBB1.16 वैरिएंट तेजी से फैलता है. यह उन लोगों को भी चपेट में ले सकता है, जो पूरी तरह से वैक्‍सीनेटेड हैं. ऐसे में यह समझना जरूरी है कि नया कोविड वायरस संक्रमण कितना खतरनाक है.

इसको लेकर विशेषज्ञों ने कहा है कि लोग कोरोना वैक्सीन की दो डोज जरूर लगवाएं. हालांकि इसके लिए बूस्टर डोज को वे उतना जरूरी नहीं मानते हैं. वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कोविड 19 के वैरिएंट को लेकर आगाह करते हुए कहा कि XBB.1.16 ‘बहुत तेजी से फैलता है और ये वैक्सीन के प्रभाव से भी बच निकलता है.’ वहीं उन्होंने कहा कि ये ज्यादा घातक नहीं है.

डेटा के मुताबिक, मार्च 2023 में जितने भी सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई, उनमें से 30% केस XBB.1.16 के थे और ये पिछले कुछ हफ्तों से काफी तेज सी बढ़ रहा है. डेटा के मुताबिक, मार्च 2023 में जितने भी सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई, उनमें से 30 फीसद केस XBB.1.16 के थे. भारत में कोविड केस लगातार बढ़ रहे हैं. इनमें नया वैरिएंट भी है. शुक्रवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3095 नए केस सामने आए हैं.

ये हैं XBB.1.16 के लक्षण
XBB.1.16 वैरिएंट के लक्षण ओमिक्रॉन वैरिएंट की तरही ही होते हैं. इनमें 48 घंटे से ज्यादा समय तक तेज बुखार, खांसी, गले में खराश Get App में दर्द, गंभीर सिरदर्द, ठंड लगना और पेट की परेशानी और कमजोरी शामिल है.

Tags: CM Arvind Kejriwal, COVID 19, New Delhi news

[ad_2]

Source link