कार को ठंडा करने में AC लगाता है समय, सिर्फ एक बटन कर देगा परेशानी का हल, कम ही लोगों को पता है ये अंदर की बात

[ad_1]

हाइलाइट्स

गर्मी के मौसम में कार के एसी का ठंडा न करना एक आम प्रॉब्लम है.
वेंट बटन की मदद से आप कार को जल्‍दी ठंडा कर सकते हैं.
इससे कार के एसी पर लोड कम आएगा.

नई दिल्ली. गर्मियों की दस्तक के साथ ही अब कार के एसी भी चल गए हैं. तपती धूप में ठंडी कार का सफर कौन नहीं करना चाहता है लेकिन कई बार इस सफर में परेशान भी होना पड़ता है और कार का ज्यादा फ्यूल भी खर्च होता है. यानि एसी के ऑन होने के बाद भी कई बार कार ठंडी होने में इतनी देर लगा देती है कि आप पसीने पसीने होकर अपनी मंजिल तक ही पहुंच जाते हैं.

आपकी कार का वही एसी गाड़ी को मिनटों में शिमला की वादियों जैसा कर सकता है. चौंकिए मत ये आसानी से संभव है. इसके लिए एक आसान सेटिंग है जिसे हम फॉलो करें तो कार कुछ ही समय में ठंडी हो जाती है लेकिन बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है.

ये भी पढ़ेंः मिलेगा 6 एयर बैग का ‘सुरक्षा कवच’, सेफ्टी की गारंटी देती हैं 9 गाड़ियां, देखें देश की सबसे सुरक्षित कारें

क्या होती है ये सेटिंग
आपने गौर किया हो तो आपकी कार के एसी कंट्रोल्स के पास दो बटन होते हैं. एक में तीर का निशान कार के अंदर की ओर इशारा करता है और दूसरे में कार के अंदर ही एक राउंड बनाता निशान होता है. ये दो बटन ही होते हैं जो आपकी कार को इंस्टेंट चिल करने में मदद करते हैं.

किस काम के होते हैं ये बटन

  • कार के अंदर की ओर इशारा करता हुआ बटन दबाने पर कार में बाहर की हवा का सर्कुलेशन होता है. कार के अंदर की हवा बाहर जाती है और कार के अंदर बाहर की हवा आती है.
  • वहीं कार में राउंड तीर बनाते बटन को दबाने पर कार की ही हवा सर्कुलेट होती है और कार के अंदर बाहर की हवा बिल्कुल भी नहीं आती है. न ही कार की हवा बाहर निकलती है.

कैसे ठंडी होगी कार
जब भी आप गर्मी के दौरान गाड़ी में बैठे और एसी को ऑन करें तो बाहर की ओर इशारा करते तीर के बटन को कुछ देर के लिए ऑन कर दें. ऐसा करने से कार की गर्म हवा बाहर निकल जाएगी और एसी से आ रही हवा इसे कुछ हद तक ठंडा कर देगी. इसके बाद अंदर के सर्कुलेशन वाले बटन को दबा दें. अब कार में केवल ठंडी हवा ही सर्कुलेट होगी और कार तेजी से चिल हो जाएगी. इससे एसी पर भी लोड कम आएगा और आपकी कार का माइलेज भी अच्छा होगा.

सफाई का दें ध्यान
क्योंकि अंदर की हवा सर्कुलेट करने के लिए सक्‍शन वेंट डेशबोर्ड के नीचे होता है ऐसे में यदि आप कार को साफ नहीं करते हैं तो ये धूल और गंदगी खींचता है जो एसी फिल्‍टर में भरने लगती है और फिल्टर कुछ ही समय में गंध देने लगता है. ऐसे में कार की सफाई का पूरा ध्यान रखें.

Tags: Auto News, Car Bike News

[ad_2]

Source link