कम समय में कैसे होगी साड़ी प्रेस? प्रोसेस है बहुत सिंपल, किसी भी फैब्रिक की सिकुड़न होगी गायब

[ad_1]

Saree Ironing Tips: साड़ी भारतीय सभ्यता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. खूबसूरत डिजाइन के कारण इसकी विदेशों में भी काफी डिमांड है. इसे पहनना किसी कला से कम नहीं है. साड़ी उन कुछ विकल्पों में से एक है जिसे आप किसी भी अवसर पर पहन सकती हैं. साथ ही, इसकी सबसे अनोखी बात यह है कि यह हर बॉडी शेप पर बिल्कुल आसानी से फिट हो जाता है. लेकिन इसे पहनने से पहले इस्त्री करना बहुत मुश्किल काम है. ज्यादातर लोग अपनी साड़ियां इस्त्री करने के लिए इस्त्री करने वालों को देते हैं. ऐसे में इसे घर पर आसानी से इस्त्री किया जा सकता है. इसके लिए आइए जानते हैं कुछ आसान तरीके…

साड़ी पर पानी छिड़कें
इस्त्री करने से पहले साड़ी पर थोड़ा पानी छिड़कें. सूती या सिंथेटिक साड़ियों के लिए, एक स्प्रे बोतल का उपयोग करें, लेकिन रेशम की साड़ियों के लिए, एक साफ कपड़े से गीला करें. इसके अलावा, इस्त्री करने के लिए बिस्तर या किसी फ्लैट, टेबल का उपयोग करें.

कम समय में साड़ी को इस्त्री कैसे करें?
अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो साड़ी को बीच से लंबाई में मोड़कर प्रेस कर लें. हालांकि, ऐसा करते समय आपको साड़ी की लाइनिंग को दबाने से बचना होगा, नहीं तो साड़ी पर रेखाएं दिखाई देने लगेंगी.

शुरुआत साड़ी के आखिरी हिस्से से करें
साड़ी के आखिरी हिस्से से इस्त्री करना शुरू करें.  बॉर्डर को घुमाएं और दोनों तरफ दबाएं. साड़ी के लेस या जरी वाले हिस्सों को धीमी आंच पर दबाएं और प्रेस करें.

पल्लू को इस तरह आयरन करें
हमेशा पल्लू सबसे आखिर में प्रेस करें. पल्लू फैलाएं और फिर दोनों तरफ से दबाएं. अगर पल्लू पर कोई डिजाइन है तो उसे ध्यान से दबाएं. नहीं तो वह लोहे की गर्मी से खराब हो जाएगा.

कम समय में कैसे होगी साड़ी प्रेस? प्रोसेस है बहुत सिंपल, किसी भी फैब्रिक की सिकुड़न होगी गायब

इस बात का ध्यान रखना जरूरी है
साड़ी इस्त्री करते समय कभी भी जल्दबाजी न करें. प्रत्येक भाग को धीरे-धीरे और सावधानी से प्रेस करें. सिकुड़न हटाने के लिए प्रेस को बार-बार एक ही जगह पर न घुमाएं. साथ ही रेशम की साड़ियों को उल्टा करके ही इस्त्री करें. लेकिन सूती या सिंथेटिक साड़ियों के लिए मध्यम आंच का उपयोग करें. इसके अलावा अगर साड़ी पर कोई दाग हैं तो पहले उन्हें हटा लें.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link