कब्ज कर रही परेशान? दही में मिलाकर खाएं ये 4 कच्ची सब्जियां, बीमारी हो जाएगी ठीक, दवाओं की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

[ad_1]

हाइलाइट्स

अनहेल्दी खान-पान की वजह से कब्ज की समस्या आम हो गई है.
इलाज ना होने पर ये बवासीर जैसी बीमारियां भी पैदा कर सकती है.
इसके लिए दही के साथ खीरा, ककड़ी और प्याज बेस्ट ऑप्शन हैं.

Diet for constipation: आजकल अनहेल्दी खान-पान की वजह से कब्ज की समस्या आम हो गई है. इस समस्या को ज्यादातर लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं. लेकिन ऐसा करना गलत है. यदि इसका समय रहते इलाज नहीं किया गया तो ये कई और बीमारियां पैदा कर सकती है. बता दें कि, यदि कब्ज अधिक गंभीर है तो बवासीर जैसी बीमारियां भी पैदा कर सकती है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू उपाय से भी कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. जी हां, हर घर में मौजूद दही इसके लिए रामबाण की तरह काम करता है. हालांकि इसके साथ कुछ सब्जियों को मिलाकर खाना अधिक फायदेमंद माना जाता है. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज के डाइटिशियन एवं डायबिटीज एजुकेटर रोहित यादव से जानते हैं कब्ज में दही के साथ किन कच्ची सब्जियों को मिलाकर खाना चाहिए-

दही के साथ इन 4 कच्ची सब्जियों को खाने से कब्ज होगी दूर

दही-खीरे का कॉम्बिनेशन: कब्ज को खत्म करने के लिए दही सबसे शानदार ऑप्शन है. इसके अलावा यदि आप इसमें खीरा को भी मिला लेंगे तो अधिक असरदार हो जाएगा. बता दें कि, दही जहां, प्रोबायोटिक्स से भरपूर होती है, वहीं, खीरे में फाइबर और पानी पाया जाता है, जो मल को आंत में जमा नहीं होने देता है. इसलिए कब्ज में नियमित सुबह के समय दही और खीरे का सेवन चाहिए. इससे कब्ज की बीमारी दूर हो जाएगी.

दही-ककड़ी का कॉम्बिनेशन: कब्ज के खात्मे के लिए दही और ककड़ी का सेवन काफी है. क्योंकि ककड़ी भी फाइबर की अच्छी स्रोत मानी जाती है. ज्यादातर लोग ककड़ी को सलाद आदि में खाते हैं. यदि आप कब्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ककड़ी को दही के साथ खाना चाहिए. इसके लिए नियमित एक कटोरी दही और एक ककड़ी को मिलाकर खाया जा सकता है.

दही-पालक का कॉम्बिनेशन: दही और पालक दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. यदि आप इन दोनों का कॉम्बिनेशन करके खाते हैं कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. इसके लिए आप एक कटोरी दही में आधा कटोरी बारीक कटा पालक डाल लें. इसके बाद इसे ढक कर रख दें. इसके करीब 1 घंटे बाद इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपको जल्द ही कब्ज से छुटकारा मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें:  मॉर्निंग वॉक से पहले भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां, फायदे की जगह होगा नुकसान, बढ़ जाएगी तकलीफ

दही-प्याज का कॉम्बिनेशन: कब्ज को दूर करने के लिए दही और प्याज का कॉम्बिनेशन भी फायदेमंद माना जाता है. ज्यादातर लोग इसका रायता आदि बनाकर भी खाते हैं. लेकिन यदि आप कब्ज से परेशान हैं तो दही और प्याज को मिलाकर खाना बेस्ट ऑप्शन है. इन दोनों का कॉम्बिनेशन कब्ज के लिए प्रभावी रूप से काम करता है. इसके लिए आप एक कटोरी दही और उसमें एक मध्यम आकार का कटा प्याज डालकर सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  बरसात में बीमारियों से रहना है दूर? तो रोज करें योग-प्राणायाम, सेहत को मिलेंगे 4 बड़े लाभ, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

Tags: Health benefit, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link