ऑस्कर की दौड़: कतार में ‘कश्मीर फाइल्स’ से ‘कांतारा’ तक, किसका दांव है पक्का, समझें शॉर्टलिस्ट और एलिजिबल का अंतर

[ad_1]

हाइलाइट्स

‘दि कश्मीर फाइल्स’ को आधिकारिक तौर पर भारत की तरफ से भेजा गया है.
95वां एकेडमी अवॉर्ड, मुख्य समारोह डॉल्बी थिएटर, लॉस एंजिल्स में 12 मार्च को.

मुंबई. भारतीय मनोरंजन की दुनिया में इस समय यदि किसी बात को लेकर हल्ला हो रहा है तो वह है ऑस्कर. हालांकि ऑस्कर की घोषणा 12 मार्च को होगी लेकिन उस से पहले नॉमिनेशन को लेकर चर्चा हो रही है. लिस्ट में शामिल होने को लेकर भारतीय फिल्मकार फूले नहीं समा रहे हैं. वहीं, कुछ इसे प्रोपेगेंडा बता रहे हैं. कहा जा रहा है असल में आधिकारिक तौर पर उन्हें एंट्री के लिए भेजा ही नहीं गया. ऐसे में आपके मन में भी सवाल होगा कि आखिर कौनसी फिल्म को एंट्री मिली है और फिलहाल प्रोसेस किस स्टेज पर है. आइए, आपको अवॉर्ड और इसमें शामिल भारतीय फिल्मों का पूरा गणित समझाते हैं.

सबसे पहले बता दें कि यह 95वां एकेडमी अवॉर्ड है, जिसका मुख्य समारोह डॉल्बी थिएटर, लॉस एंजिल्स में 12 मार्च को होगा. ऑस्कर की दौड़ में साल 2022 की कौनसी फिल्म शामिल होगी इसके लिए एक प्रक्रिया होती है. फाइनल नॉमिनेशन की लिस्ट 24 जनवरी को जारी होगी. यानी इस दिन यह पता लग जाएगा कि बेस्ट के लिए फाइनल मुकाबला किन फिल्मों या कलाकारों के बीच होगा. इस फाइनल नॉमिनेशन के पहले भी एक प्रक्रिया है, जिसके बारे में जानना भी बेहद जरूरी है.

12 से 17 जनवरी होगी अहम
नॉमिनेशन की फाइनल लिस्ट जारी होने से पहले 12 से 17 जनवरी को नॉमिनेशन के लिए वोटिंग होगी. यानी की ऑस्कर के सदस्य उन 301 फिल्मों के लिए वोट डालेंगे,​ जिनकी लिस्ट 9 जनवरी को एकेडमी अवॉर्ड के लिए आधिकारिक तौर पर जारी की गई थी. इस लिस्ट को रिमाइंडर लिस्ट कहा जाता है, यह इसलिए ताकि कोई अच्छी कृति छूट ना जाए. इसी लिस्ट में ‘दि कश्मीर फाइल्स’, ‘कांतारा’, ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’,’आरआरआर’ शामिल हैं.

शॉर्टलिस्ट और एलिजिबल में यह है अंतर
12 से 17 जनवरी को वोटिंग के बाद 24 जनवरी को जो लिस्ट सामने आएगी वह फाइनल नॉमिनेशन की होगी. यानी इस लिस्ट में शामिल मूवीज को शॉर्टलिस्ट की कैटेगिरी में डाला जाएगा. इन्हीं में से किसी एक बेस्ट का चयन होगा.

एलिजिबल लिस्ट का मतलब
9 जनवरी को आधिकारिक एकेडमी अवॉर्ड की वेबसाइट पर एक लिस्ट जारी की गई थी. यह एलिजिबल eligible मूवीज की सूची थी. यानी ये वो फिल्में हैं, जिन पर गौर फरमाया जा सकता है. ऐसे में विवेक अग्निहोत्री से लेकर ऋ​षभ शेट्टी तक की फिल्म अभी कतार में है. यदि यहां ये फिल्में ज्यादा वोट पाकर आगे निकलती हैं तो इन्हें फाइनल नॉमिनेशन में जगह मिलेगी.

कौन करेगा फैसला
फाइनल नॉमिनेशन के लिए ऑस्कर के मेंबर्स वोट कास्ट करेंगे. इनके वोट के आधार पर यह निर्णय होगा कि कौनसी फिल्म आगे जाएगी और किसका पत्ता कट जाएगा.

भारत की तरफ से इन्हें भेजा गया
जिन फिल्मों की फिलहाल चर्चा हो रही है, उनमें से सिर्फ विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘दि कश्मीर फाइल्स’ को आधिकारिक तौर पर भारत की तरफ से भेजा गया है. इसके अलावा इस सूची में ‘छेलो शो’, मराठी फिल्म ‘मी वसंतराव’, ‘तुझ्या साठी काही’, ‘रॉकेटरी: द नंबी इफैक्ट’, ‘इराविन निझल’ और कन्नड़ फिल्म ‘विक्रांत रोना’ शामिल है.

Tags: Oscar Awards, Ss rajamouli, Vivek Agnihotri

[ad_2]

Source link