एम्‍स नई दिल्‍ली में मरीजों के लिए नई WhatsApp हेल्‍पलाइन जारी, जानें किस काम आएगी?

[ad_1]

Aiims New Delhi: एम्‍स में इलाज कराने वाले मरीजों के लिए राहत की खबर है. अब कोई भी मरीजों को न तो ठग पाएगा और न ही धोखा देकर पैसा ऐंठ पाएगा. अस्‍पताल प्रबंधन ने देशभर से आने वाले मरीजों के लिए एक व्‍हाट्सएप नंबर जारी किया है, जिस पर कोई भी रिकॉर्डेड ऑडियो या वीडियो भेजते ही तत्‍काल कार्रवाई की जाएगी. यह नंबर 29 फरवरी से पूरी तरह फंक्‍शनल हो जाएगा.

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने भ्रष्‍टाचार विरोधी हेल्‍पलाइन नाम से व्‍हाट्सएप नंबर जारी किया है. इस हेल्‍पलाइन पर रिश्‍वत, ठगी आदि की शिकायत का ऑडियो या वीडियो रिकॉर्ड करके भेजा जा सकता है. इस नंबर 9355023969 पर 24 घंटे शिकायत की जा सकती है.

ये भी पढ़ें-मोटापा घटाना है तो रोजाना कितने कदम चलना है जरूरी? एंडोक्राइनोलॉजिस्‍ट से जानें

हालांकि डॉ. श्रीनिवास की ओर से स्‍पष्‍ट बताया गया कि इस नंबर पर रूटीन समस्‍याओं को नहीं सुना जाएगा लेकिन अगर कोई मरीज अस्‍पताल के अंदर किसी दलाल या एजेंट द्वारा रिश्‍वत लेने, रिश्‍वत मांगने या किसी सुविधा के नाम पर पैसा मांगने की शिकायत ऑडियो या वीडियो सबूत के साथ इस व्‍हाट्सएप नंबर पर करता है तो तुरंत उसकी शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी. शिकायत पर ड्यूटी ऑफिसर एक्‍शन ले सकेगा. इतना ही नहीं इस तरह की शिकायत की लॉग बुक भी बनाई जाएगी.

अस्‍पताल प्रबंधन की ओर से कहा गया कि इस तरह की गतिविधियों को रोकना सिक्‍योरिटी डिपार्टमेंट की जिम्‍मेदारी है. अगर किसी मरीज या अटेंडेंट की शिकायत किसी एरिया में सही पाई जाती है, तो उस एरिया में तैनात सिक्‍योरिटी स्‍टाफ को अनुशासनात्‍मक कार्रवाई या फैक्‍ट फाइंडिंग होने तक सस्‍पेंड कर दिया जाएगा. वहीं अपराधी के खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई होगी.

ये भी पढ़ें-हैदराबाद की पीडियाट्रिशियन ने बिना इलाज करे बचा लीं हजारों जिंदगियां, आप भी चाहेंगे मिलना, जानें क्‍या करती हैं डॉ. शिवरंजनि

Tags: AIIMS, Aiims delhi, AIIMS director, Health News, Helpline number

[ad_2]

Source link