पिता का आइडिया…बेटे का कमाल! 1 एकड़ खेत में लगा दी 25 तरह की सब्जियां, अब हो रही इतनी कमाई

[ad_1]

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया : खेती में इन दिनों काफी प्रयोग हो रहा है, जो कि सफल भी हो रहा है. ऐसा ही एक प्रयोग पूर्णिया के इस युवा किसान ने की. अंकित कुमार ने बताया कि खेत में 25 तरह का अलग अलग फसल लगाते हैं. इससे सालाना अच्छी कमाई होती है. किसान पूर्णिया के कसबा के सिंघिया बनेली के रहने वाले हैं, जो कृषि की पढ़ाई करने के साथ पिताजी के साथ खेती भी करते है. वह यूपी से बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई करते हैं.

एक खेत से कर सकते हैं कई फसल का उत्पादन
अंकित कुमार आगे कहते हैं कि खेत में आप कई तरह की फसल का उत्पादन कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि उनकी यूपी में बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई जारी है. कॉलेज में जो कुछ कृषि से संबंधित पढ़ाया जाता है या सिखाया जाता है, उन्हें अपने घर पर आकर प्रैक्टिकल करता हूं. खेत में मिश्रित खेती कर बेहतर उत्पादन भी आसानी से कर लेता हूं. 1 एकड़ में 25 तरह की सब्जी लगाई है. यह सभी फसल और सब्जियां सीजनल हैं.

कैसे आगे बढ़ेगा बिहार…जब राजधानी के 60 प्रतिशत से अधिक स्कूलों के पास नहीं है खेल ग्राउंड

25 तरह के फसल में लगाते हैं यह सब
अंकित कुमार ने बताया कि 25 तरह के फसल में प्याज, लहसुन, लाल शिमला मिर्च, बीट, गाजर, ब्रोकली, परवल, पत्ता गोभी, फूलगोभी, धनिया, टमाटर सहित लाल साग एवं अलग-अलग सब्जियों की खेती करते हैं. उन्होंने कहा कि वह अपने उत्पादन फल और सब्जियों को बेचने के लिए बाजार बहुत कम ही जाते हैं. इससे पहले उन्होंने अपने खेत में लगभग 36 तरह की अलग-अलग फल और सब्जियों की खेती की थी. जिसे कृषि प्रदर्शनी में दिखाया था और उन्हें सम्मानित भी किया गया था.

पढ़ने के बाद खेती करने में आता है मजा
युवा किसान अंकित कुमार लोकल 18 से बात करते हुए बताया कि वह बचपन से ही खेती में कुछ अलग करने का शौक रखता है. पिताजी एक मामूली किसान हैं, जो परंपरागत तरीके से पिछले कई वर्षों से खेती करते आ रहे थे. लेकिन उन्होंने कहा कि वह एग्रीकल्चर की पढ़ाई करता हूं. यह आइडिया उनके पिताजी किसी विज्ञान केंद्र जलालगढ़ जब गए थे, तो वहां उन्हें वैज्ञानिकों ने सलाह दी थी.

उन्होंने कहा कि 25 तरह की सब्जी को लगाने के लिए 25 एकड़ जमीन की जरूरत नहीं है. वह थोड़ी सी जमीन पर भी 25 तरह की सब्जी लगाकर अच्छी आमदनी कर सकते हैं. अंकित ने बताया कि वह अपनी जमीन पर 25 तरह की सब्जियां लगाकर सालाना 5 लाख की आमदनी कर रहे हैं.

Tags: Agriculture, Bihar News, Local18, Purnia news

[ad_2]

Source link