इस शहर को कहा जाता है ‘भारत का स्कॉटलैंड’, लगेगा जन्नत में हैं आप, जानें लोकेशन

[ad_1]

India’s Scotland: भारत में कई ऐसी जगहें हैं, जो अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं. यही कारण है कि बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक भारत आते हैं. इसी तरह आपने स्कॉटलैंड का नाम भी सुना होगा, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में भी एक शहर है, जिसे भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है. आइए आज उस शहर के बारे में जानते हैं…

भारत के इस शहर को ‘भारत का स्कॉटलैंड’ कहा जाता है. भारत के कर्नाटक में स्थित कूर्ग (Coorg) को भारत का ‘स्कॉटलैंड’ कहा जाता है. इस शहर में पहुंचते ही आपको मौसम का मिजाज बेहद अलग महसूस होगा. पश्चिमी घाट की ब्रह्मगिरि पहाड़ियों से घिरा यह शहर अपनी जलवायु, हरी-भरी पहाड़ियों और खूबसूरत झरनों के लिए जाना जाता है. इसके अलावा दक्षिण भारत की प्रमुख नदियों में से एक कावेरी नदी भी का उदम कूर्ग की ब्रह्मगिरि पहाड़ियों में स्थित है. इस शहर की खूबसूरती बेमिसाल है, यही वजह है कि इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. यहां दूर-दूर से लोग सुकून की तलाश में आते हैं.

थाईलैंड भी ले जा सकते हैं अपनी कार! जानिए रोड से कैसे जाएं यहां, इतना आएगा बजट

दक्षिण भारत अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक इमारतों, स्थानों और सांस्कृतिक विविधता के कारण पूरे साल पर्यटकों की पहली पसंद बना रहता है. दक्षिण भारत की जगहें आपको स्वर्ग जैसा अहसास करा सकती हैं. यहां की हरियाली पर्यटकों को खूब आकर्षित करती है. कूर्ग अपने झरनों, धुंध भरे पहाड़ों और कॉफी के बागानों के लिए प्रसिद्ध है. घनी वनस्पतियों से घिरा झरना कूर्ग के मुख्य आकर्षणों में से एक है. आप यहां कॉफी बागानों का भी दौरा कर सकते हैं, जहां वे ताजी भुनी हुई कॉफी बेचते हैं.

Tags: Karnataka, Lifestyle, Tour and Travels, Travel

[ad_2]

Source link