इस मिठाई के फायदे जानते हैं आप? मोटापा आदि में डॉक्टर भी देते हैं खाने की सलाह, 5 अन्य फायदे कर देंगे हैरान

[ad_1]

हाइलाइट्स

दूध से बनी छेना मिठाई सेहत के लिए फायदेमंद होती है, इसको सफेद रसगुल्ला और बंगाली रसगुल्ले के नाम से भी जाना जाता है.
छेना मिठाई में प्रोटीन, कैबोहाइड्रेड, फैट, कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, फास्फोरस, और फाइबर जैसे लाभकारी तत्व पाए जाते हैं.

Chhena sweets beneficial for health: दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसका नियमित सेवन कई पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए काफी है. हालांकि बच्चे दूध पीने में मुंह बनाने लगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि दूध का कोई ऐसा प्रोडक्ट बनाकर तैयार किया जाए, जिसे बच्चे आसानी से खा लें. इन्हीं दूध से बने स्वादिष्ट प्रोडक्ट में एक है छेना. जी हां, सुनने में बेशक थोड़ा अजीब लगे, लेकिन ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इस मिठाई को सफेद रसगुल्ला और बंगाली रसगुल्ले के नाम से भी जाना जाता है. पनीर की तर्ज पर बनाया जाने वाला छेना में प्रोटीन, कैबोहाइड्रेड, फैट, कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, फास्फोरस, और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभाकरी होते हैं. बता दें, कई बीमारियों में डॉक्टर इसको खाने की सलाह भी देते हैं. हालांकि छेना को कितनी मात्रा में खाना चाहिए, इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूरी है. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज के डाइटिशिटन एवं डायबिटीज एजुकेटर रोहित यादव से जानते हैं छेना खाने के फायदे.

एक्सपर्ट की मानें तो दूध और डेयरी उत्पादों का सेवन करने से बचपन के मोटापे को कम किया जा सकता है. इसके साथ ही छेना कोलेस्ट्रॉल अवशोषण को कम करने, वजन घटाने और निम्न रक्तचाप को बढ़ावा देने में भी मदद करता है. इसके अलावा कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है. साथ ही यह हार्ट से संबंधित दिक्कतों में भी लाभकारी हो सकता है.

छेना की मिठाई खाने के फायदे

वजन घटाने में फायदेमंद: दूध से बने उत्पादों से मोटापा जैसी परेशानी को भी कम किया जा सकता है. बता दें कि, डेयरी प्रोडक्ट छेना में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन पाया जाता है. यह प्रोटीन सेहत के रखरखाव का ध्यान रखता है. इसका नियमित सेवन करने से बचपन के मोटापे को कम किया जा सकता है.

हड्डियों में आती है मजबूती: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए छेना बेहतर विकल्प हो सकता हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, छेना में कैल्शियम, मैग्नीशियम, और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों का बेहतर ख्याल रखते हैं. दूध से बने छेना का सेवन करने से हड्डियों से जुड़े खतरे को कम किया जा सकता है.

हार्ट के लिए अच्छा: दूध से बने छेना का सेवन हार्ट से जुड़ीं परेशानियों को भी कम करने में कारगर माना जाता है. बता दें, छेना दूध के बनने के चलते इसमें कैल्शियम और पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है. ये दोनों की पोषक तत्व दिल के स्वास्थ्य को नियंत्रित करने में कारगर माने जाते हैं. इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को घटाने में कारगर होता है.

ये भी पढ़ें:  दूध में इस मसाले को मिलाकर पीने से होंगे 5 बड़े फायदे, इम्युनिटी होगी बूस्ट, हड्डियां भी हो जाएंगी मजबूत

इम्यूनिटी करे बूस्ट: शरीर को मजबूती देने के लिए डेयरी प्रोडक्ट बेहद कारगर होते हैं. दूध से बनी छेना की मिठाई विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. यदि किसी को कमजोरी फील होती हो, तो एक्सपर्ट की सलाह से छेना का सेवन कर सकते हैं. इस मिठाई को को खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बचे रह सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  गठिया के दर्द का काल हैं ये 3 नेचुरल हर्ब्स, यूरिक एसिड का बज जाता है बैंड, एंटी-इंफ्लामेटरी गुण से भरपूर

गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा: गर्भवती महिलाओं को सबसे ज्यादा खान-पान पर ध्यान देना होता है. यह वह समय होता है जब हर चीज एक्सपर्ट की सलाह से ली जाती है. लेकिन, यदि गर्भवती महिलाएं छेना का सेवन करें तो यह फायदेमंद साबित हो सकता है. इस मिठाई का सेवन करने से मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं.

Tags: Health benefit, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link