इस तस्‍वीर में पहले 3 सेकंड में आपको क्‍या द‍िखा, बतख या खरगोश? ध्‍यान से देख‍िए, खुल जाएंगे कई राज

[ad_1]

Optical Illusion: आपको ये जो तस्‍वीर नजर आ रही है, ज‍िसमें आपको सबसे पहले क्‍या नजर आया : एक बतख ? या एक खरगोश? कुछ लोगों को इस तस्‍वीर में बतख द‍िखती है तो कुछ लोगों को खरगोश. लेकिन क्‍या आप ये दोनों इस तस्‍वीर में एक-एक कर के देख सकते हैं? आप जो तस्‍वीर देख रहे हैं ये एक या दो नहीं बल्‍कि 100 साल पुरानी है और सालों से लोग इस स्‍कैच को देख हैरान और दंग हैं. इस एक स्‍कैच को कुछ ऐसे बनाया गया है कि आपको इसमें बतख और खरगोश दोनों द‍िखते हैं, बस देखने की नजरिए की बात है. ये तस्‍वीर ऑप्‍ट‍िकल इल्‍यूशन का बेतरीन उदाहरण है. ऑप्‍ट‍िकल इल्‍यूशन आपकी आंखों और आपके द‍िमाग की तेजी को जांचने का एक शानदार टेस्‍ट है. इसे डी-स्‍ट्रैस की भी बेहतरीन प्रक्रिया बताया गया है.

1899 में अमरीकी साइकलज‍िस्‍ट ने की इस्‍तेमाल
इस तस्‍वीर को 1892 में सबसे पहले एक जर्मन मैग्‍जीन ने छापा था. वहीं इस ऑप्‍ट‍िकल इल्‍यूशन की तस्‍वीर को साल 1899 में सबसे पहले अमेर‍िकी साइकलॉज‍िस्‍ट Joseph Jastrow ने इस्‍तेमाल किया था. इस तस्‍वीर के जरिए उन्‍होंने अपना ये तर्क रखा कि दृष्‍ट‍िकोण स‍िर्फ वही नहीं है जो आप देखते हैं, बल्‍कि ये एक मेंटल एक्‍ट‍िव‍िटी है. जोसेफ की र‍िसर्च इस बात पर न‍िर्भर थी कि जब आप इस तस्‍वीर को देखते हैं तो आप क‍ितनी जल्‍दी दूसरे जानवर को देख पाते हैं और क‍ितनी तेजी से आपका द‍िमाग और आपकी आंखें इस बदलाव को समझती हैं.

क‍ितना तेज काम करता है आपका द‍िमाग
इस तस्‍वीर को एक नजर‍िए से देखने को पर आपको इसमें एक खरगोश नजर आएगा. वहीं हो सकता है कि आपको इस तस्‍वीर में खरगोश से पहले ये एक बतख का चेहरा लगे. लेकिन अगर आप इन दोनों ही जानवरों को बारी-बारी से इस तस्‍वीर में देख पा रहे हैं इसका मतलब आपका द‍िमाग और आंखों के बीच का सामंजस्‍य बढ़ि‍या है. आप ये बदलाव ज‍ितना जल्‍दी और तेजी से कर पाएंगे, आपका द‍िमाग उतना ही तेजी से काम कर रहा है.

Optical Illusion, Duck or rabbit? The 100-year-old optical illusion, can you spot duck, spot a Duck or rabbit, spot a rabbit, spot a duck or rabbit within 9 seconds, optical illusion challenge, optical illusion, viral puzzle, trending puzzle, OMG, Amazing News, Shocking News

ये 100 साल पुरानी तस्‍वीर एक जर्मन मैग्‍जीन में प्रकाशित हुई थी.

साल के अलग-अलग समय पर की गई स्‍टडी में लोगों पर इसका र‍िजल्‍ट भी अलग-अलग ही निकला. जब लोगों पर अध्‍ययन क‍िया गया तो, ईस्‍टर के दौरान ज्‍यादातर लोगों को इस तस्‍वीर में पहले खरगोश नजर आया. जबकि ऑक्‍टूबर के समय जब ये अध्‍ययन क‍िया गया तो लोगों को पहले बतख नजर आई. इस अध्‍ययन से ये साफ हुआ कि आपका मस्‍त‍िष्‍क चीजों को वैसे ही ग्रहण करता है, जैसा आप उन्‍हें देख रहे हैं. स‍िर्फ इस तस्‍वीर में ही नहीं, बल्‍कि जीवन के अन्‍य अनुभवों में भी आप क‍िसी स्‍थति को अपने नजरिए से ही बदल सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Mental Health Awareness

[ad_2]

Source link