‘इक कुड़ी…’ शिव कुमार बटालवी की रचना, आलिया भट्ट को दी अलग पहचान, दिलजीत ने नहीं इस सिंगर ने ​दी थी आवाज

[ad_1]

मुंबई. ‘इक्क कुड़ी जिदा नाम मोहब्बत, गुम है, गुम है, गुम है..2, ओ साद मुरादी, सोहनी फब्बत गुम है, गुम है, गुम है…’ फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ का यह गाना शायद आपने कई दफा सुना होगा. यह सॉन्ग है ही इतना खूबसूरत कि हर सुनने वाला अपने आप ही इसे गुनगुनाने लगता है. शाहिद कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म का यह गाना कई मायनों में खास है. गाने की मिठास इसे दूसरे गानों से जुदा बनाती है. कई लोगों के बीच इस गाने को लेकर यह कंफ्यूजन है कि इसे दिलजीत दोसांझ ने आवाज दी है, जो फिल्म में करीना कपूर के अपोजिट नजर आए थे. लेकिन यह सही नहीं है फिल्म के लिए यह गाना गाने वाले सिंगर कोई और हैं. आइए, सॉन्ग ऑफ दि वीक (Song of the week) में आज इसी गाने पर बात करते हैं.

अभिषेक चौबे निर्देशित फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ 17 जून 2016 को रिलीज हुई थी. पंजाब और ड्रग्स की पृष्ठभूमि पर आधारित इस फिल्म की कहानी अभिषेक और सुदीप शर्मा ने मिलकर लिखी थी. फिल्म में शाहिद, आलिया, करीना और दिलजीत मुख्य भूमिका में थे. 34 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म को सभी ने पसंद किया था और इसने 98 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया था. फिल्म का संगीत भी सफल रहा था, जिसे अमित त्रिवेदी ने दिया था. फिल्म के यूं तो सभी गाने पसंद किए गए थे लेकिन इसका ‘इक कुड़ी’ हिट रहा था और इसे आज भी सुना जाता है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि गाने को अब तक 30 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं.

दिलजीत ने नहीं शाहिद ने दी है आवाज
दिलजीत दोसांझ खुद एक बेहतरीन सिंगर हैं और वे इस फिल्म अहम हिस्सा थे. ऐसे में कई लोगों को यह धोखा हो जाता है कि इस गाने को उन्होंने गाया है. लेकिन असल में यह गाना शाहिद माल्या ने गाया है, जो श्रीगंगानगर, राजस्थान के रहने वाले हैं. शाहिद ने टीवी शोज के लिए गाना शुरू किया था और इसके बाद फिल्म ‘यमला पगला दीवाना’ से उन्होंने बॉलीवुड सिंगिंग में कदम रखा था. यह गाना पंजाब के प्रसिद्ध कवि शिव कुमार बटालवी की रचना पर आधारित है. गाने को लेकर दिए गए एक इंटरव्यू में शाहिद ने बताया था, ‘यह गाना मेरे लिए बेहद खास था. एक तो यह बटालवी साहब की रचना थी दूसरा अमित त्रिवेदी का संगीत था. अमित चाहते थे कि मैं इसे बेहद सिम्पल तरीके से आवाज दूं. मैंने जब गाना रिकॉर्ड करना शुरू किया तो अमित मुझसे बार बार गाना गाने के लिए कह रहे थे. काफी देर बाद उन्होंने मुझे बताया कि यह गाना 2-3 टेक में ही ओके हो गया था, लेकिन जितनी दफा मैं गा रहा था, यह गाना अमित को उतना ही लुभा रहा था.’

Song of the week: प्यार के इजहार के लिए बेस्ट सुशांत का ये गाना, 1​ बिलियन व्यूज, दिशा पाटनी का पहला हिट

” isDesktop=”true” id=”6249397″ >

बता दें कि कवि शिव कुमार बटालवी का जन्म 23 जुलाई 1936 को पंजाब में हुआ था. वे मुख्यत: पंजाबी भाष में लिखा करते थे. खासतौर पर उन्हें रोमांटिक कविताओं के लिए जाना जाता था. इस कारण उन्हें ‘बिरह दा सुल्तान’ भी कहा जाता था.

Tags: Alia Bhatt, Amit trivedi, Diljit Dosanjh, Entertainment Special, Kareena kapoor, Shahid kapoor, Song

[ad_2]

Source link