आयरलैंड को मिला देश का पहला PM, 1921 में मिली थी आजादी, 103 सालों से था ब्रिटेन का कब्जा, अब ऐसे हुआ बंटवारा

[ad_1]

लंदन. आजादी के 103 सालों के बाद आयरलैंड को देश का अपना पहला प्रधानमंत्री मिल गया है. उत्तरी आयरलैंड के सिन फिएन पार्टी के उपाध्यक्ष मिशेल ओ’नील शनिवार को देश का प्रथम मंत्री यानी प्रधानमंत्री चुना गया है. इनको डीयूपी पार्टी की नेता और प्रथम उप मंत्री यानी उप प्रधानमंत्री एमा लिटिल-पेनगेली के साथ सत्ता साझा करनी होगी. दोनों को समान ही दर्जा दिया गया है, लेकिन ओ’नील की पद ज्यादा प्रतिष्ठित होगा.

पहली बार देश को स्वयं का सत्ता देने के लिए 1998 के ‘गुड फ्राइडे’ शांति समझौते का पालन किया गया है. इसके तहत उत्तरी आयरलैंड के दो मुख्य समुदायों में सत्ता बंटवारे को लेकर सहमति बनी. यूनाइटेड किगडम (UK) में रहने के इच्छुक को ‘ब्रिटिश संघवादी’ और आयरलैंड के साथ रहने के इच्छुक को ‘आयरिश राष्ट्रवादी’ कहा जाता था. अब इन ही दोनों गुटों में सहमति हुई है जिसके वजह से ओ’नील की आयरलैंड सरकार बनी है.

सीक्रेट पेपर, तोशखाना और अब निकाह… इमरान-बुशरा की मुश्किलें नहीं हो रहीं कम, गैर-इस्लामी शादी मामले में 7 साल की सजा

ओ’नील उत्तरी आयरलैंड के प्रथम मंत्री बनने वाली पहली आयरिश राष्ट्रवादी हैं. आयरलैंड गणराज्य की स्वतंत्रता के बाद, 1921 में उत्तरी आयरलैंड को यूके के एक संघ में स्थापित किया गया था, लोकिन दोनों संघों में शासन को लेकर समझौता हुआ था. इस समझौते के तहत एक पक्ष दूसरे की सहमति के बिना शासन नहीं कर सकता था.

ओ’नील को डीयूपी पार्टी की नेता और प्रथम उप मंत्री (उप प्रधानमंत्री) एमा लिटिल-पेनगेली के साथ सत्ता साझा करनी होगी. दोनों का दर्जा समान होगा, लेकिन ओ’नील का पद ज्यादा प्रतिष्ठित होगा क्योंकि उनकी पार्टी को 2022 में हुए उत्तरी आयरलैंड विधानसभा के चुनाव में अधिक सीटों पर जीत मिली थी.

आयरलैंड को मिला देश का पहला PM, 1921 में मिली थी आजादी, 103 सालों से था ब्रिटेन का कब्जा, अब ऐसे हुआ बंटवारा

ओ’नील (47) ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘यह ऐतिहासिक दिन है. सभी का प्रथम मंत्री होने के नाते मैं सभी के लिए सकारात्मक परिवर्तन लाने और सम्मान, सहयोग व समानता की भावना से अपने समाज को आगे बढ़ाने के लिए दूसरों के साथ मिलकर काम करने का वादा करता हूं.’

Tags: Britain, Ireland

[ad_2]

Source link