अलवर के एप गुरु इमरान खान जाएंगे ​अमेरिका, वहां इस प्रोजेक्ट पर करेंगे काम…

[ad_1]

अलवर. एप गुरु इमरान खान का चयन ‘फुलब्राइट डिस्टिंग्विश अवार्ड इन टीचिंग प्रोग्राम फॉर इंटरनेशनल टीचर्स फैलोशिप’ के लिए हुआ है. अंतरराष्ट्रीय शिक्षक फैलोशिप के तहत इमरान खान अगस्त से दिसंबर, 2023 तक अमेरिका के विश्वविद्यालय में शिक्षण से संबंधित प्रोजेक्ट पर काम करेंगे. उनके साथ देश के तीन अन्य शिक्षक भी अमेरिका जाएंगे. इस प्रोजेक्ट का सारा खर्च अमेरिका की सरकार उठाएगी. इससे पहले इमरान खान को कई बड़े सम्मान मिल चुके हैं. उन्होंने 100 से ज्यादा टीचिंग मोबाइल एप तैयार किए हैं.

वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लंदन में इमरान खान का जिक्र करते हुए कहा था कि मेरा भारत अलवर के इमरान में बसता है. उसके बाद से इमरान खान पूरी दुनिया में चर्चा में आ गए थे. अलवर के संस्कृत स्कूल के टीचर इमरान खान की कामयाबी बेहद खास है. अब तक इमरान खान 100 से ज्यादा मोबाइल एप तैयार कर चुके हैं. लाखों की संख्या में उनके युवा फॉलोअर्स हैं जो सोशल मीडिया पर उन्हें फॉलो करते हैं. इमरान खान के बनाए कई टीचिंग एप युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है.

कई बड़े पुरस्कार से हो चुके हैं सम्मानित

राष्ट्रपति पुरस्कार से लेकर जमुनालाल बजाज पुरस्कार तक इमरान खान को कई बड़े पुरस्कार मिल चुके हैं. इस बार अंतरराष्ट्रीय शिक्षक फैलोशिप के लिए उनका चयन हुआ है. उनके साथ देश के तीन अन्य शिक्षक हैं अगले वर्ष अमेरिका जाकर पढ़ाई करेंगे.

इमरान खान ने बताया कि युनाइटेड स्टेट्स इंडिया एजुकेशनल फाउंडेशन की तरफ से पूर्व सीनेटर विलियम फुलब्राइट के सम्मान में फुलब्राइट फैलोशिप कार्यक्रम चलाया जाता है. इसके तहत पूरी दुनिया से शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम करने वाले 50 शिक्षकों का चयन किया जाता है. कार्यक्रम का उद्देश्य यूएसए और अन्य देशों के लोगों के बीच आपसी समझ को बढ़ाना है. इस पूरी पढ़ाई का खर्च अमेरिका की सरकार की तरफ से उठाया जाएगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें sachhikhabar हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट sachhikhabar हिंदी|

FIRST PUBLISHED : December 12, 2022, 17:48 IST

[ad_2]

Source link