अमेरिका: इस महिला ने कैंसर न होने बावजूद कटवाएं दोनों ब्रेस्ट, सोशल मीडिया पर इस नाम से हैं मशहूर

[ad_1]

वॉशिंगटन: महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले पूरी दुनिया में तेजी बढ़ रहे हैं. यह इतना खतरनाक है कि इसमें महिलाओं को अपने ब्रेस्ट कटवाने पड़ जाते हैं. लेकिन हम आपको एक ऐसी महिला से मिलवाने जा रहे हैं जिन्होंने बिना ब्रेस्ट कैंसर के अपने ब्रेस्ट को रिमूव करवा लिया है. उन्होंने ऐसा फैसला बहुत खुशी से और सोच-समझकर लिया है. यह अद्भुत महिला अमेरिका के फ्लोरिडा की रहने वाली स्टेफनी जर्मिनो हैं, जिसकी उम्र 28 साल है.

स्टेफनी जर्मिनो जब महज 15 साल की थीं तभी से उनको ब्रेस्ट कैंसर के बारे में पूरा ज्ञान था. वह कहती हैं कि उनके परिवार में ब्रेस्ट कैंसर का पुराना इतिहास रहा है. जब वह छोटी थीं तब उनकी 77 साल की नानी टेरेसा और 53 साल की मां भी BRCA1 पॉजिटिव थीं. महिलाओं में BRCA1 और BRCA2 जीन मौजूद होते हैं, यदि BRCA1 जीन में म्यूटेशन हो तो इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. स्टेफनी जब 27 साल की थीं तब उनकी BRCA1 जीन पॉजिटिव पाई गई थी, इसलिए यह एक खतरे का संकेत था.

सोशल मीडिया पर बूबलेस बेब्स के नाम से मशहूर
स्टेफनी जर्मिनो, सोशल मीडिया पर काफी फेमस हैं. यूजर्स उन्हें बूबलेस बेब्स के नाम से जानते हैं. स्टेफनी जर्मिनो को फ्लैट चेस्ट रखने में कोई दिक्कत नहीं है, क्योंकि उनका मानना है कि महिलाओं की पहचान ब्रेस्ट से नहीं होती. वह अपने ब्रेस्ट कटवाने के एक्सपीरियंस को इंस्टाग्राम और टिकटॉक पर खूब शेयर करती हैं. वह महिलाओं को BRCA1 जीन संबंधित वीडियो बनाकर उन्हें जागरूक भी करती रहती हैं.

BRCA जीन टेस्टिंग कैसे होती है? 
बीआरसीए जीन म्यूटेशन की जांच ब्लड टेस्ट के जरिए पता लगाई जाती है. इस प्रक्रिया में डॉक्टर उनका जेनेटिक एनासिसिस टेस्ट करते हैं. वहीं डॉक्टर सलाह देते हैं कि जिनके परिवार में ब्रेस्ट कैंसर का इतिहास रहा हो वे लोग BRCA जीन टेस्टिंग जरूर करवाएं. WHO की रिपोर्ट के अनुसार 23 लाख महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित थीं. बता दें कि ब्रिटेन में हर साल महिलाओं में स्तन कैंसर के 50,000 से अधिक मामले सामने आते हैं. ब्रिटेन में हर महीने लगभग 1,000 लोग इस कैंसर से मरते हैं.

Tags: America, Cancer, Women

[ad_2]

Source link