अब होगा महासंग्राम! ईरान को मिलेगा करारा जवाब…ताबड़तोड़ एक्शन में नेतन्याहू, इजरायल उठाएगा यह बड़ा कदम

[ad_1]

यरूशलेम: ईरानी अटैक के बाद इजरायल हरकत में आ गया है. ईरान के हमले का जवाब देने के लिए प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से लेकर इजरायली सेना तक मन बना चुकी है. एक ओर जहां बेंजामिन नेतन्याहू ताबड़तोड़ बैठक कर ईरान के खिलाफ चक्रव्यूह की रचना कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर इजरायली सेना ईरान को करारा जवाब देने की तैयारी में है. इजरायल सेना के चीफ ने कहा कि इजरायल ईरान के हमले का जवाब देगा, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि कब और कैसे. हालांकि, इस बीच विश्व नेताओं ने मध्य पूर्व में हिंसा के चक्र से बचने की कोशिश करते हुए जवाबी कार्रवाई न करने का आग्रह किया.

दरअसल, इजरायल और ईरान अब एक-दूसरे के आमने-सामने आ चुके हैं. ईरान ने सैकड़ों ड्रोन, बैलिस्टिक मिसाइलों और क्रूज मिसाइलों से शनिवार को इजरायल पर हमला किया. इस हमले के बाद दुनियाभर के देशों के नेता इजराइल से जवाबी कार्रवाई नहीं करने का आग्रह कर रहे हैं. हालांकि, ईरानी अटैक को इजरायल ने नाकाम कर दिया. शनिवार को हुआ ईरानी हमला पहला मौका था, जब देश की 1979 की इस्लामी क्रांति से चली आ रही दशकों की दुश्मनी के बावजूद, ईरान ने इजराइल पर सीधा सैन्य हमला किया है. यह हमला सीरिया में संदिग्ध इजराइली हमले के दो सप्ताह से भी कम समय के बाद हुआ, जिसमें एक ईरानी वाणिज्यदूतावास भवन में दो ईरानी जनरलों की मौत हो गई थी.

ईरान को जवाब देगा इजरायल
इजरायली सेना के लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने कहा कि इजराइल अब भी अपने कदमों पर विचार कर रहा है लेकिन ईरानी मिसाइलों और हमलावर ड्रोनों के हमले का ‘जवाब दिया जाएगा’. हलेवी ने नेवातिम हवाई अड्डे की यात्रा के दौरान यह बात कही. इजराइल का कहना है कि ईरानी हमले में नेवातिम हवाई अड्डे को मामूली क्षति हुई है. वहीं, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू संभावित प्रतिक्रिया पर चर्चा करने के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं.

नेतन्याहू कर रहे ताबड़तोड़ बैठक
इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ईरान के हमले पर जवाबी एक्शन पर चर्चा करने के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ ताबड़तोड़ बैठक और बातचीत कर रहे हैं. लगातार दूसरे दिन बेंजामिन सरकार ने किसी भी फैसले पर कोई घोषणा नहीं की. हालांकि, अमेरिकी सदन के बहुमत नेता स्टीव स्कैलिस के साथ बातचीत में बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल अपनी रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा, वह करेगा. इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी दी.

अब होगा महासंग्राम! ईरान को मिलेगा करारा जवाब...ताबड़तोड़ एक्शन में नेतन्याहू, इजरायल उठाएगा यह बड़ा कदम

अमेरिका ने इजरायल को क्या कहा?
बहरहाल, भले ही इजरायली नेताओं ने ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई का संकेत दिया है, मगर बेंजामिन की सरकार भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव में है कि संघर्ष को और न बढ़ाया जाए. अमेरिका ने इजरायल से संयम बरतने का आग्रह किया है. इस बीच इजराइली सेना का कहना है कि अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस सहित अन्य देशों की मदद से ईरान द्वारा किए गए 99 प्रतिशत ड्रोन और मिसाइलों हमलों को रोक दिया गया था. कथित अवरोधों के बावजूद, ईरान ने हमले को सफल बताया है.

Tags: Iran, Israel, Israel Iran War, Israel News

[ad_2]

Source link