बेहद करामाती हैं ये 2 हरी पत्तियां, खाली पेट खाने से ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, इन्सुलिन का स्तर भी बढ़ाएंगी

[ad_1]

हाइलाइट्स

आयुर्वेद में कई पौधों की पत्तियां सेहत के लिए औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है.
सदाबहार और गुड़मार की पत्तियां सुबह खाली पेट खाने से शुगर लेवल कम होता है.

Leaves beneficial for health: आयुर्वेद में कई पौधों की पत्तियां सेहत के लिए बेहद करामाती मानी गई हैं. इन पत्तियों को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है. इनमें कई गंभीर समस्याओं को खत्म करने की क्षमता होती है. ऐसी ही क्षमता रखने वाली सदाबहार और गुड़मार की पत्तियां होती हैं. इनके जितने खूबसूरत फूल होते हैं, पत्तियां उतनी ही गुणी होती हैं. इन दोनों पौधों की पत्तियां का इस्तेमाल लंबे समय से होता आ रहा है. इन पत्तियों को सुबह खाली पेट खाने से शुगर लेवल कम होता है, साथ ही मीठे की तलब तेजी से घटने लगती है. ये पत्तियां शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में भी सक्षम होती हैं. आइए बीएचयू के आयुर्वेदाचार्य डॉ. अजय यादव से जानते हैं सदाबहार और गुड़मार की पत्तियों के अन्य लाभ.

सदाबहार की पत्तियों के 3 लाभ

1. डायबिटीज के लिए फायदेमंद: सदाबहार की पत्तियां डायबिटीज के लिए बेहद करामाती मानी जाती हैं. इन पत्तियों में पाया जाने वाला एल्कलॉइड तत्व शरीर में इंसुलिन निर्माण बढ़ाता है. इसके चलते शुगर लेवल कंट्रोल होता है. इस परेशानी से निजात पाने के लिए सदाबहार की पत्तियों के अर्क का सेवन करना चाहिए. हालांकि इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी है.

2. ब्लड प्रेशर के लिए लाभकारी: सदाबहार की पत्तियां ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लाभकारी होती हैं. इस तरह की परेशानियों से निपटने में सदाबहार की पत्तियों की भूमिका अहम मानी जाती है. इसके लिए आप डॉक्टर के सलाह से पत्तियों के साथ जड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करे: सदाबहार की पत्तियां कैंसर के लिए भी लाभकारी मानी जाती हैं. इन पत्तियों में कैंसर से लड़ने की बेहतर क्षमता होती है, जो कैंसर सेल्स को खत्म करता है. इन पत्तियों में पाया जाने वाला विन्क्रिस्टिन और विंब्लास्टिन एल्कलॉइड कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने का काम करती हैं.

गुड़मार की पत्तियों के लाभ

1. डेंगू-मलेरिया से शुगर ठीक करने में कारगर: गुड़मार की पत्तियों में डेंगू-मलेरिया से लेकर शुगर तक की बीमारी का इलाज छुपा है. इन पत्तियों को खाने से गुड़ या चीनी की मिठास का एहसास नहीं होता है. गुड़मार का सेवन एक इंसुलिन सेंसटाइजर के रूप में काम करता. इस पौधे में ग्लूकोज लेवल को कम करने के गुण होते हैं और यह हाइपो ग्लाइसेमिया का रिस्क भी काफी कम करता है.

ये भी पढ़ें:  इस जूस से करें दिन की शुरुआत, बनेगी सेहत, 5 बीमारियों का होगा नाश, कोलेस्ट्रॉल भी बना लेगा दूरी

2. पेट से जुड़ी दिक्कतें ठीक करने में लाभकारी: गुड़मार की पत्तियों का सेवन कई बीमारियों में लाभकारी माना जाता है. एक्सपर्ट की सलाह से इन पत्तियों के सेवन से पेट से जुड़ी दिक्कतें खत्म होती हैं. वहीं, यदि किसी को पीलिया की शिकायत है तो ऐसे में इन पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा अस्थमा, कब्ज या कोई माइक्रोबियल संक्रमण आदि में भी इसका सेवन फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें:  आम खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत के लिए हैं नुकसानदेह, पड़ सकते हैं लेने के देने

3. कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद: गड़मार के पौधे में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकते हैं. साथ ही, इस पौधे में जिम्नेमिक एसिड होता है जो शरीर में उपस्थित एंजियोटेंसिन नाम के प्रोटीन को रोकता है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल प्रोपर्टी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है.

Tags: Health benefit, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link