होली में मेहमानों को खिलाएं ये मुरब्बा, मिठास के साथ सेहत भी रहेगी मस्त, माता लक्ष्मी को भी है प्रिय

[ad_1]

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: होली का पर्व धीरे-धीरे नजदीक आ रहा है. इस महापर्व पर हर कोई अपने मेहमानों की अच्छे से सेवा सत्कार करने का प्रयास करता है. इस दौरान घर पर आए मेहमानों का मुंह मीठा कराया जाता है, जिसे देखते हुए घरों के अलावा बाजारों में भी मिठाइयां बनना शुरू हो गई हैं. ऐसे में बलिया जनपद में मिलने वाला मुरब्बा, जो इन मिठाइयों की मिठास को फीका कर देगा. साथ ही शरीर के लिए भी फायदेमंद साबित होता है. जी हां, हम बात कर रहे हैं उस मुरब्बे की जिस फल के आगे श्री लगाया जाता है. लक्ष्मी को प्रिय श्रीफल, जिसके मुरब्बा के स्वाद का कोई जवाब नहीं है.

बलिया के केशवपुरम तिखमपुर निवासी ग्राहक सुनील सिंह मुनीब जी ने बताया कि हकीकत में इस खास श्रीफल के मुरब्बा का कोई जवाब नहीं है. इसका प्रयोग अगर होली में मेहमानों के लिए किया जाए तो तारीफ ही सुनने को मिलेगी. वैसे यह शरीर के लिए भी नुकसानदायक नहीं होता है और स्वाद भी लाजवाब होता है.

बेहद खास है ये मुरब्बा
स्वाद का आनंद लेते हुए सुनील सिंह मुनीब जी ने बताया कि यह एक ऐसा मुरब्बा है, जिसके आगे बड़ी-बड़ी मिठाइयां भी फेल हैं. यह होली में न केवल मेहमानों के मुंह का मिठास बन सकता है. बल्कि, शरीर के लिए भी फायदेमंद होगा. यह एक ऐसा फल है, जिसके आगे श्री लगाया जाता है. लक्ष्मी को अति प्रिय यह फल है. इसका प्रयोग प्राचीन काल से होता आ रहा है. यह पूजा पाठ यज्ञ और तप में बेहद जरूरी माना जाता है.

मिठास के साथ कलेजे को भी देता है ठंडक
यह फल काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. अब धीरे-धीरे गर्मी का मौसम भी शुरू होने लगा है. ऐसे में जगह-जगह पर इसके रस बनाए जाते हैं. क्योंकि, यह फल ठंडक देने वाला होता है. इसका मुरब्बा पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसको खाकर पानी पीने के बाद कलेजे को ठंडक मिलती है. यह पेट भी साफ करता है. इस मुरब्बे को खाकर पानी पीने से गैस की समस्या में भी राहत मिलती है.

ये बोलें आयुर्वेद एक्सपर्ट
आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. प्रियंका सिंह की मानें तो इसका मुरब्बा अनेकों औषधीय गुणों से भरपूर होता है. मिठास की वजह से इसका सेवन शुगर के मरीज न करें. बाकी, यह शरीर को ठंडक प्रदान करने वाला लाभकारी फल है. यह नुकसान नहीं करता है. मात्रवत ही इसका प्रयोग करना चाहिए.

जिले में यहां मिलता है यह खास मुरब्बा
जनपद बलिया में अचार और मुरब्बा के लिए मशहूर एसपी गुप्ता की दुकान ग्राहकों की मांग के मुताबिक वर्तमान में चार जगह पर स्थित है. यहां खास मुरब्बा मिलता है. एक ओकडेनगंज पुलिस चौकी के पास में, दूसरा टाउन हॉल के ठीक बगल में, तीसरा जिलाधिकारी कार्यालय बलिया में स्थित अंबेडकर भवन के ठीक बगल में और चौथी दुकान बलिया के जिला पंचायत गेट के ठीक सामने स्थित है. यहां आकर इस खास मुरब्बा के स्वाद का आनंद लिया जा सकता है.

Tags: Ballia news, Local18

[ad_2]

Source link