होली में पीते हैं जमकर तो हैंगओवर दूर करने के लिए बनाकर रख लें ये देसी ड्रिंक, मिनटों में होगा असर – News18 हिंदी

[ad_1]

Hangover cure: होली कल यानी 25 मार्च को है. रंगों के इस त्योहार में लोग खूब मस्ती करते हैं. एक-दूसरे को जमकर रंग लगाते हैं. घर-घर में होली पर तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. कई तरह के ड्रिंक्स बनते हैं, जिसमें ठंडाई सबसे स्पेशल होती है. इसके बिना तो होली जैसे अधूरी हो. साथ ही लोग एल्कोहल का भी जमकर सेवन करते हैं. अधिक शराब के सेवन के बाद लोगों को शराब का नशा इस कदर चढ़ जाता है कि उन्हें किसी भी चीज का होश ही नहीं रहता. अगले दिन जब वो सोकर उठते हैं तो सिरदर्द, भारीपन, थकान, उल्टी से परेशान रहते हैं. इस हैंगओवर को उतारने के लिए दवा खा लेते हैं. लेकिन, आप बात-बात में दवाओं के सेवन से बचें. हैंगओवर उतारने के लिए आप एक बेहद ही असरदार होममेड ड्रिंक पीकर देखें. नेचुरल चीजों से बनी ये ड्रिंक मिनटों में आपको हैंगओवर (Hangover Remedies) से छुटकारा दिला सकता है. इस नेचुरल ड्रिंक की रेसिपी शेयर की है न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर.

हैंगओवर उतारने के लिए नेचुरल ड्रिंक
शराब पीने के बाद हैंगओवर उतारने के लिए आप खुद से नेचुरल होममेड ड्रिंक अदरक, पुदीना, नींबू और खीरा से बना सकते हैं. इन चारों में मौजूद पोषक तत्व हैंगओवर को दूर करने में कारगर हैं.

– अदरक एक पाचन सहायक और ऊर्जा वर्धक है. इसके थर्मोजेनिक गुण वसा को कुशलता से जलाने में मदद करते हैं.

– पुदीने में ऐसे तत्व होते हैं, जो आपके चयापचय को बढ़ावा देते हैं और यकृत के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं.

इसे भी पढ़ें: होली पर पी जाते हैं 5-6 गिलास भांग तो हार्ट बीट, ब्लड प्रेशर हो जाएगा हाई, सोना होगा दुश्वार, प्रेग्नेंट हैं तो न करें ये गलती

– नींबू में विटामिन सी और पोटैशियम भरपूर होता है. पानी में नींबू मिलाने से बेहतर हाइड्रेशन को बढ़ावा मिलता है.

– खीरा में पानी और फाइबर अधिक होता है. यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, आपको हाइड्रेटेड रखने और लिवर को सपोर्ट करने के लिए एकदम सही सामग्री है.

हैंगओवर उतारने के लिए ऐसे बनाएं ये ड्रिंक
हैंगओवर ड्रिंक बनाने के लिए आप अदरक, खीरा, पुदीना को अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें. इन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें और मिक्सी में डाल दें. थोड़ा सा पानी डालें और ब्लेंड कर लें. हैंगओवर उतराने के लिए इस हेल्दी ड्रिंक को पीकर देखें. आपके दिन की फ्रेश शुरुआत होगी.

Tags: Food, Food Recipe, Health, Holi, Holi festival, Lifestyle



[ad_2]

Source link