होली पर घर पर बनाएं हर्बल रंग, इस गुलाल से नहीं होगा आपके बालों और स्कीन को कोई नुकसान

[ad_1]

Holi Homemade Colours: इस महीने खुशी और उल्लास का त्योहार होली आने ही वाला है. इस साल 25 मार्च के दिन होली मनाई जायेगी. 24 मार्च की शाम होलिका (Holika) दहन किया जायेगा, और अगले दिन रंग खेला जाएगा. बच्चे हो या बड़े सभी में होली का एक अलग ही उत्साह और जोश देखने को मिलता है. लेकिन आजकल मार्केट में केमिकल वाला गुलाल होली का सारा मजा किरकिरा कर देता है. केमिकल वाले गुलाल से स्किन एलर्जी भी हो सकती है, इसके अलावा आपके बालों को भी नुकसान पहुंच सकता है, साथ ही बड़ों और बच्चों की त्वचा पर चकत्ते भी पड़ सकते हैं और नाक या मुंह में रंग चला जाए तो मुसीबत बढ़ सकती है. लेकिन, आखिर इतनी टेंशन लेनी ही क्यों है जब आप घर पर ही आसानी से होली के रंगों या गुलाल (Homemade Gulal) बना सकते हैं. यहां जानिए कैसे बनाया जाता है घर पर गुलाल.

होली के लिए घर पर कैसे बनायें गुलाल-

लाल गुलाल (Red Colour)

लाल रंग का गुलाल बनाने के लिए आप गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए जरूरत के अनुसार गुड़हल के फूल लें, और उनको अच्छे से सुखा लें. इसके बाद इन फूलों को बारीक पीस लें. आपका गुलाल तैयार हो जाएगा. गीला रंग-बिरंगा पानी बनाने के लिए अनार के छिलकें उबालें. अनार के छिलकों से लाल रंग (Red Colour) निकल जाए तो इस पानी में ठंडा पानी मिलाकर ढेर सारा रंगीला पानी बनाया जा सकता है.

पीला गुलाल (Yellow Colour)

होली का पीला हर्बल रंग बनाने के लिए घर शुद्ध हल्दी को बेसन में मिला लें. ये ध्यान रहे बेसन की मात्रा हल्दी से दोगुनी हो. आपका गुलाल तैयार हो जाएगा. पीले रंग को ऊर्जा और खुशी का प्रतीक माना जाता है, ऐसे में होली के दिन यह रंग बनाना तो बनता ही है. आप गेंदे के फूलों को सुखाकर और पीसकर भी आसानी से पीला रंग तैयार कर सकते हैं.

गुलाबी गुलाल (Pink Colour)

हल्का या गहरा गुलाबी रंग बनाने के लिए चुकुंदर का इस्तेमाल करें. चुकुंदर लें और काटकर पीस लें. इस गूदे को चावल या गेहूं के आटे में मिलाकर सुखा लें, उसके बाद उसको अच्छे से पीस लें. लीजिये आपका गुलाबी गुलाल बनकर तैयार है.

हरा गुलाल (Green Colour)

हरे रंगे का गुलाल (Green Gulal) पिसी हुई मेहंदी को आटे में मिलाकर बनाया जा सकता है. इसके अलावा नीम या पालक के पत्ते भी काम आ सकते हैं. इन पत्तों को सुखाकर और पीसकर आपका हरा रंग तैयार है.

नीला गुलाल (Blue Colour)

सभी के घरों में नील तो होगा ही. ना हो तो आप बाजार से नील आसानी से ला सकते हैं या इसकी जगह नीले हिबिस्कस के फूल भी ले सकते हैं. इन फूलों को सुखाकर और पीसकर गुलाल तैयार करें. इसके अलावा इनको आटे में मिलाकर भी गुलाल बनाया जा सकता है.

भूरा गुलाल (White Colour)

होली खेलने के लिए भूरा गुलाल भी अच्छा लगता है. चायपत्ती या कॉफी के पानी को आटे में मिलाकर सुखा लें. उसके बाद सभी को अच्छे से पीस लें. बस, तैयार है आपका भूरा गुलाल. आप गेंहू की जगह चावल का आटा भी ले सकते हैं या किसी और सस्ते आटे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Tags: Holi

[ad_2]

Source link