स्‍ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को दूर करती है यह लाल सब्‍जी, कई बीमारियां नहीं आतीं पास, जानें 5 जबरदस्‍त फायदे

[ad_1]

हाइलाइट्स

इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर से प्रोटेक्‍ट कर सकता है.
चुकंदर खाने से दिल और फेफड़ा बेहतर तरीके से काम करता है जिससे स्‍टैमिना बढ़ती है.

Beetroot Health Benefits: बीटरूट यानी चुकंदर सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. अगर आप इसे सलाद के रूप में या जूस बनाकर रोज डाइट में शामिल कर लें तो शरीर की कई परेशानियों अपने आप ही दूर हो जाएंगी. शरीर में खून की कमी की समस्‍या भी दूर हो जाएगी. चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जबकि इसमें कैलोरी और फैट कम होता है. इसमें फोलेट, मैगनीज, कॉपर, एंटीऑक्‍सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने का काम कर सकते हैं.

चुकंदर खाने के फायदे (Health Benefits Of Beetroot)

स्‍टैमिना बढ़ाए
वेबएमडी
के मुताबिक, चुकंदर खाने से दिल और फेफड़ा बेहतर तरीके से काम करता है और इससे निकलने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है. इस तरह व्‍यायाम करने वाले या एथलीट के परफॉरमेंस को बढ़ाना है तो इस लाल सब्‍जी का रस जरूर पिएं.

स्‍ट्रोक का डर करे दूर
चुकंदर में फोलेट (विटामिन बी9) काफी पाया जाता है जो कोशिकाओं को बढ़ने और काम करने में मदद करता है. यह ब्‍लड वेंस का प्रोटेक्‍ट कर हार्ट अटैक या स्‍ट्रोक के खतरे को दूर कर सकता है.

ब्‍लड प्रेशर करे कंट्रोल
चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है और यह ब्‍लड वेन्‍स को फैलाने का काम कर सकता है जिससे हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से आराम  होता है और नेचुरल तरीके से ही ब्‍लड प्रेशर कम हो जाता है.

इसे भी पढ़ें : सिर दर्द होते ही खा लेते हैं गोलियां, हो सकता है नुकसान, मिनटों में आराम पाने के लिए करें 7 असरदार उपाय

इम्‍यूनिटी बढ़ाए
चुकंदर में फाइबर काफी मात्रा में होता है जो पाचन को ठीक रखकर पेट के गुड बैक्‍टीरिया को हेल्‍दी रखने में मदद करता है. इस तरह इम्‍यूनिटी मजबूत बनती है और बीमारियों दूर रहती हैं.

स्किन को बनाए हेल्‍दी
अगर आप रोज चुकंदर खाएं तो इससे आपकी स्किन पर गुलाबीपन आता है और आप नेचुरल ग्‍लो बढ़ता है. शोध से पता चला है कि चुकंदर का रस पीने से किसी तरह का सूजन कम होता है और ब्‍लड फ्लो बेहतर होने से स्किन हेल्‍दी रहती है.

ब्रेन को रखे हेल्‍दी
उम्र बढ़ने के साथ मेंटल हेल्‍थ पर भी इसका असर पड़ने लगता है और भूलने की समस्‍या बढ़ने लगती है. लेकिन जब आप चुकंदर को डाइट में शामिल कर लेते हैं तो यह डिमेंशिया जैसी बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकता है.

खून की कमी करे दूर
चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में हेमोग्‍लोबीन को बढ़ता है जिससे शरीर में खून का प्रोडक्‍शन अच्‍छा रहता है.

इसे भी पढ़ें : गुस्‍से में हो जाते हैं बेकाबू, दिल दिमाग के लिए बन सकता है ये खतरा, 5 असरदार तरीके से खुद पर करें कंट्रोल

Tags: Eat healthy, Health, Health benefit, Lifestyle

[ad_2]

Source link