सिर में हो रही खुजली ने कर दिया है परेशान, अपनाएं 5 घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा फायदा, बाल भी होंगे मजबूत

[ad_1]

हाइलाइट्स

कोकोनट ऑयल से मसाज करने से स्कैल्प की खुजली से राहत मिल सकती है.
शैम्पू में मिलाकर टी ट्री ऑयल लगाने से भी खुजली से छुटकारा मिल सकता है.

Home Remedies For Itchy Scalp: सिर में खुजली होना आम बात है. गर्मियों में लोगों को अक्सर सिर की खुजली का सामना करना पड़ता है. दिनभर की भागदौड़ से धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन की वजह से भी हमारे सिर में खुजली हो सकती है. इसके अलावा डैंड्रफ, ड्राइनेस, सोरायसिस, एक्जिमा समेत कई अन्य कंडीशंस की वजह से भी सिर में खुजली की समस्या हो सकती है. सिर में खुजली की समस्या भले ही कॉमन हो, लेकिन यह लोगों के लिए काफी परेशानी का सबब बन जाती है. कई बार लोग खुजली के चक्कर में अपनी स्कैल्प को घायल कर लेते हैं. सवाल है कि सिर में खुजली से कैसे निजात पाई जा सकती है? इसके लिए कुछ आसान और असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में जान लेते हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है. इसका उपयोग सदियों से कई बीमारियों के वैकल्पिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है. सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो सिर की खुजली से राहत दिला सकता है. नेशनल सोरायसिस फाउंडेशन का सुझाव है कि लोग इस खुजली से राहत पाने के लिए लोग सप्ताह में एक-दो बार ऑर्गनिक एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर के अनुपात में मिलाकर सिर धो सकते हैं.

सिर की खुजली से छुटकारा पाने के लिए ऑर्गनिक कोकोनट ऑयल बेहद कारगर साबित हो सकता है. ऑर्गनिक नारियल तेल प्राकृतिक रूप से पके हुए नारियल से निकाला जाता है. इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपको खोपड़ी की खुजली से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. नारियल के फैट कंटेंट में लगभग 50% लॉरिक एसिड होता है. यह सैचुरेटेड फैट त्वचा को नारियल तेल को बेहतर तरीके से स्कैल्प में अवशोषित करने में मदद करता है, जिससे यह खुजली से राहत दिला सकता है.

टी ट्री ऑयल भी सिर की खुजली से राहत दिलाने में रामबाण हो सकता है. टी ट्री ऑयल में रोगाणुरोधी और एंटीइंफ्लेमेटरी एसेंशियल ऑयल होते हैं, जो खोपड़ी की खुजली से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. हालांकि इस ऑयल का इस्तेमाल कम मात्रा में करना चाहिए. आप इसका इस्तेमाल शैम्पू में मिलाकर कर सकते हैं. इसके लिए आप कोई अच्छा शैम्पू लें और उसमें टी ट्री ऑयल की 10-20 बूंदें मिलाकर इस्तेमाल करें. आप इस ऑयल को जैतून के तेल के साथ मिलाकर अपने स्कैल्प पर मालिश करेंगे, तो जल्द फायदा मिलेगा.

सिर में खुजली की समस्या हो, तो मेडिटेशन यानी ध्यान लगाना लाभकारी हो सकता है. मेडिटेशन तनाव कम करने वाली गतिविधि है, जो खुजली को खत्म करने में प्रभावी हो सकती है. साल 2021 के एक रिव्यू में शोधकर्ताओं ने पाया कि विभिन्न प्रकार के मेडिटेशन करने से स्किन की गंभीर बीमारी सोरायसिस के लक्षणों को सुधारने में मदद मिल सकती है. हालांकि आप मेडिटेशन को प्रॉपर ट्रीटमेंट के साथ करेंगे, तो इसका ज्यादा फायदा मिलेगा. इसे दवा के विकल्प के रूप में नहीं देखना चाहिए.

सैलिसिलिक एसिड का इस्तेमाल करने से भी सिर की खुजली से राहत मिल सकती है. सैलिसिलिक एसिड एक बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड है, जो सदाबहार पत्तियों और सफेद विलो पेड़ की छाल में पाया जाता है. इसमें सूजन-रोधी, जीवाणुरोधी और एंटी-प्यूरिटिव गुण होते हैं जो सिर की खुजली के लक्षणों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं. कई शैम्पू में यह कंपाउंड पाया जाता है. हालांकि इसका उपयोग सावधानी के साथ करना चाहिए. एस्पिरिन एलर्जी या सैलिसिलिक एसिड के प्रति संवेदनशीलता वाले किसी भी व्यक्ति को सैलिसिलिक एसिड का उपयोग नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- इस महीने में पैदा होने वाले बच्चों को फ्लू का खतरा सबसे कम ! वजह जानकर चौंक जाएंगे, स्टडी में हुआ खुलासा

यह भी पढ़ें- ये फूड्स खाएंगे तो दिमाग पर कोकीन की तरह होगा असर, चाहकर भी नहीं छोड़ पाएंगे लत, मेंटल हेल्थ होगी बर्बाद

Tags: Hair Beauty tips, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link