सिंघाड़े के आटे से बनी कढ़ी रखेगी पाचन को दुरुस्त, डायबिटीज में भी है फायदेमंद, बेहद आसान है रेसिपी

[ad_1]

हाइलाइट्स

सिंघाड़ा आटे की कढ़ी को लंच या डिनर में बनाकर परोसा जा सकता है.
सिंघाड़ा आटे की कढ़ी खाने से डाइजेशन भी बेहतर होने में मदद मिलती है.

सिंघाड़ा आटे की कढ़ी रेसिपी (Singhara Atte Ki Kadhi Recipe): सिंघाड़े का आटा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आमतौर पर सिंघाड़े का आटा व्रत में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन सिंघाड़े के आटे से बनी कढ़ी को आम दिनों में भी खाया जा सकता है. सिंघाड़ा आटे की कढ़ी टेस्टी होने के साथ काफी हेल्दी भी होती है. इसका सेवन पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मददगार होता है. इसके साथ ही डायबिटीज मरीजों के लिए भी इस कढ़ी का सेवन लाभकारी हो सकता है. सिघाड़े की कढ़ी को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है.
सिंघाड़े की कढ़ी को बनाने काफी आसान है और इसमें ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है. आप भी अगर रूटीन से हटकर कुछ बनाना चाहते हैं तो इस बार सिंघाड़े की कढ़ी को ट्राई कर सकते हैं. आइए जान लेते हैं सिंघाड़े के आटे से कढ़ी बनाने का तरीका.

इसे भी पढ़ें: गर्मी में रोज़ पिएंगे आम का पन्ना तो नहीं लगेगी लू! शरीर रहेगा हाइड्रेट, कब्ज से भी मिलेगी राहत, सीखें बनाना

सिंघाड़ा आटे की कढ़ी के लिए सामग्री
सिंघाड़ा आटा – 1 कप
उबले आलू – 2
हरी मिर्च – 2
जीरा – 1/2 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
नींबू – 1/2
देसी घी – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

सिंघाड़ा आटे की कढ़ी बनाने का तरीका
सिंघाड़ा आटे की कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले आलू को कुकर में डालकर उबाल लें और फिर उनके छिलके उतारकर 1-1 इंच के टुकड़े काट लें. अब एक बर्तन में सिंघाड़े का आटा डालें और उसमें 1 कप पानी डालकर घोल तैयार कर लें. इसके बाद हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती को बारीक काट लें. अब एक कड़ाही में घी डालकर गर्म करें. घी पिघलने के बाद उसमें जीरा और हरी मिर्च डालकर कुछ सेकंड तक भूनें.

जब जीरा चटकने लगे तो उसमें कटे हुए आलू के टुकड़े डालें और बड़ी चम्मच से चलाते हुए फ्राई करें. आलू को 1 से 2 मिनट तक फ्राई करने के बाद उसमें सिंघाड़ा आटे का तैयार किया घोल डालें और चम्मच से अच्छी तरह से मिला दें. कुछ देर तक इसे पकाने के बाद मिश्रण में काली मिर्च पाउडर और स्वादनुसार नमक मिक्स कर दें. चाहें तो थोड़ी सी लाल मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: सिंधी स्टाइल का दाल पकवान खाकर चाटने लगेंगे उंगलिया, स्वाद भुलाए नहीं भूलेगा, बनाने का तरीका है आसान

अब कड़ाही को ढककर सिंघाड़ा आटा कढ़ी को 5-6 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर ही पकने दें. इसके बाद ढक्कन हटाकर कढ़ी में कटी धनिया पत्ती और नींबू रस डालकर मिलाएं. अब कढ़ी को 3-4 मिनट तक और पकाएं और फिर गैस बंद कर दें. स्वाद और पोषण से भरपूर सिंघाड़ा आटे की कढ़ी बनकर तैयार है. इसे रोटी या पराठे के साथ सर्व कर सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link