साल में सिर्फ एक महीने मिलती है ये सब्जी, इन जानलेवा बीमारियों की दुश्मन, जानें जबरदस्त फायदे

[ad_1]

नरेश पारीक/चूरू: राजस्थान अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत के लिए जाना जाता है, अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है. यहां के देशी खान-पान के दीवाने केवल भारत में ही नहीं, विदेशों में भी मौजूद हैं. इनमें से एक खास व्यंजन है हरा चना, जो साल में सिर्फ एक महीने, मार्च में होली के आसपास उपलब्ध होता है. यह चना न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है.

दूधवाखारा गांव के देवेंद्र दाधीच बताते हैं कि हरे चने की फसल मार्च महीने में होली के आसपास बोई जाती है. यह चना कम समय में तैयार हो जाता है और गुणों से भरपूर होता है. हरे चने की सब्जी, दाल और पत्तों की चटनी भी बनाई जाती है.

ब्लड प्रेशर के लिए है रामबाण
आयुर्वेदिक चिकित्सक संजय तवर ने बताया कि हरे चने में मैग्नीशियम और पौटेशियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित होती है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से दिल की सेहत दुरुस्त रहने में भी मदद मिलती है. हरे चने में प्लांट स्टेरोल सिटेस्टेरोल भी होता है जो जरूरत से ज्यादा कॉलेस्ट्रोल को रोकने में मददगार है. हरा चना खाने पर शरीर को भरपूर मात्रा में फोलेट मिलता है. हरा चना विटामिन बी9 या फोलेट से भरपूर होने के चलते मूड स्विंग्स, एंजाइटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर रखता है.

विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा
हरे चने में विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है, जैसे कि विटामिन-सी, ई, के, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम। ये हमारी मसल्स को मजबूत बनाते हैं और ग्रोथ में सहायक होते हैं.

पाचन: फाइबर का सेवन पाचन को सुधारता है, वजन को नियंत्रित रखता है, और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
शुगर: हरे चने का नियमित सेवन हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है जिससे डायबिटीज जैसी बीमारी से बचा जा सकता है
ऊर्जा: हरे चने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी ऊर्जा की पूर्ति करते हैं

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link