सर्दियों में मिलने वाला यह टेस्टी फल बेहद चमत्कारी, पत्ते भी करते हैं कमाल, कीमत सिर्फ 30 रुपये किलो

[ad_1]

हाइलाइट्स

अमरूद का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है.
पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में अमरूद बेहद असरदार है.

Health Benefits of Guava: फरवरी का महीना शुरू हो चुका है और इस वक्त लोग घूमना-फिरना ज्यादा पसंद करते हैं. हालांकि सर्दी की वजह से तमाम लोग बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. अगर आप भी फरवरी में जमकर एंजॉय करना चाहते हैं, तो चमत्कारी फल अमरूद का सेवन शुरू कर सकते हैं. अमरूद औषधीय गुणों से भरपूर होता है और अधिकतर लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है. यहां तक कि डायबिटीज के मरीज भी इस स्वादिष्ट फल का लुत्फ उठा सकते हैं. खास बात यह है कि अमरूद के पत्ते भी बेहद लाभकारी होते हैं और डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं. ये पत्ते कच्चे चबाने से दांतों की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. कई लोग पत्तों को पानी में डालकर उबालते हैं और फिर इस पानी को पी लेते हैं. इससे स्किन पर चमक आती है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

नोएडा के डाइट मंत्रा की फाउंडर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा के मुताबिक सर्दियों के मौसम में अमरूद को सुपरफूड माना जा सकता है. अमरूद खाने से सर्दी-खांसी और फ्लू से छुटकारा मिल सकता है. हालांकि लोगों को रात के वक्त अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए. सही तरीके से अमरूद खाने से सेहत को अनगिनत फायदे मिल सकते हैं. अमरूद को काला नमक डालकर खाएंगे, तो मौसमी फ्लू से राहत मिल सकती है. जो लोग सर्दी-खांसी से ज्यादा परेशान हैं, वे गैस पर भूनकर और काला नमक मिलाने के बाद अमरूद का सेवन करें, तो दवा से ज्यादा राहत दिला सकता है. इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए अमरूद को असरदार माना जा सकता है. शुगर के मरीज भी लिमिट में अमरूद खा सकते हैं.

डाइटिशियन की मानें तो कब्ज के मरीजों के लिए भी अमरूद बेहद लाभकारी होता है, क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. पाचन तंत्र को सुधारने के लिए अमरूद खाना फायदेमंद माना जाता है. अमरूद को हार्ट हेल्थ के लिए भी वरदान माना जा सकता है. अमरूद में पोटेशियम और सोडियम की अच्छी मात्रा होती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इससे हार्ट हेल्थ बूस्ट हो सकती है. अमरूद वजन घटाने में मदद कर सकता है. सर्दियों में अमरूद शरीर के मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करता है और शरीर की फंक्शनिंग को बेहतर बनाने में मदद करता है. अगर आप इस मौसम में नियमित रूप से अमरूद का सेवन करेंगे, तो बीमारियों से बचाव कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें- दिल और दिमाग बर्बाद कर रहीं 5 गंदी आदतें, शरीर को बना रहीं खोखला, तुरंत बदलें वरना जिंदगीभर पछताएंगे

यह भी पढ़ें- दूध पीना नहीं है पसंद, इस हरे जूस का शुरू कर दें सेवन, हड्डियां बनेंगी चट्टान सी मजबूत, बुढ़ापे तक दिखेंगे जवां

Tags: Fruits, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link