सफेद बालों को जड़ से काला कैसे करें? घर में हरे पत्ते से बनाएं ये तेल, आंखों के सामने होता द‍िखेगा चमत्‍कार

[ad_1]

Reverse White Hair Naturally Home Remedy: बड़े-बुजुर्ग जब भी अपने छोटों को कुछ स‍िखाते हैं तो अक्‍सर एक बात कहत हैं, ‘ये बाल हमने धूप में सफेद नहीं क‍िए…’ वो ये बात कह सकते हैं, क्‍योंकि उनके बाद उम्र के साथ सफेद हुए हैं. लेकिन अगर आज की पीढ़ी या आने वाली पीढ़ी की बात करें तो शायद ही कोई अपने बच्‍चों से ये बात कह पाएगा. उसकी वजह है कि आज उम्र के साथ नहीं बल्‍कि उम्र से कहीं पहले ही बालों में सफेदी देखने को म‍िल रही है. हैरानी की बात है कि आजकल बहुत छोटी उम्र में ही बाल सफेद होने की परेशानी देखने को म‍िल रही है. इसकी कई वजह हैं जैसे खराब जीवनशैली, केम‍िकल और हीट प्रोडक्‍ट्स का बालों में इस्‍तेमाल, तनाव आदि. आइए आपको बताते हैं एक ऐसे होम-मेड तेल के बारे में जो आपके बालों की प्री-मेच्‍योर ग्रेय‍िंग को थाम सकता है.

अक्‍सर जब कम उम्र में बाल सफेद होने लगते हैं, तो लोग बालों को कलर करना या उन्‍हें डाई करना शुरू कर देते हैं. कई बार बालों में मेहंदी लगाना भी शुरू कर देते हैं. लेकिन ऐसा करने से ये समस्‍या बस कुछ द‍िनों के लि‍ए आप छिपा सकते हैं, पर खत्‍म नहीं कर सकते. दरअसल अगर बाल कम उम्र में सफेद हो रहे हैं, तो ये कुदरत का संकेत नहीं बल्‍कि आपकी लापरवाही या कहें जीवनशैली की देन है. यानी ये आपके लि‍ए एक समस्‍या है और समस्‍या के इलाज के ल‍िए आपको सही औषध‍ी चुननी चाहिए, न कि उसे छ‍िपाना चाहिए.

क्‍यों होते हैं उम्र से पहले सफेद बाल

अगर आप बालों का सफेद होना रोकना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको जानना चाहिए कि आखिर आप कहां गलती कर रहे हैं. बालों का रंग मेलेन‍िन पर न‍िर्भर करता है और जब ये बनना शरीर में बंद हो जाता है तो बालेां का नेचुरल कलर खराब हो जाता है. आपको अगर अपने बालों को काला करना है तो आपको फोल‍िक एस‍िड अपनी डाइट में जरूर शाम‍िल करना चाहिए. ये बी9 व‍िटामिन का स‍िंथेटिक रूप है. इसे आप सप्‍लीमेंट के रूप में ले सकते हैं. जबकि हरी सब्‍ज‍ियों में जैसे पालक, मेथी के पत्‍ते, सरसों का साग, चौलाई के पत्ते आदि में ये प्राकृतिक रूप से म‍िलता है. इसके अलावा आपको अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन बी12, कॉपर और जिंक भी भरपूर मात्रा में लेना चाहिए.

hair serum,hair growth serum,homemade hair serum,hair serum at home,diy hair growth serum,diy hair serum,natural hair serum,hair serum for frizzy hair,hair growth tips,best hair growth serum,hair growth,extreme hair growth,homemade hair growth serum,homemade natural hair serum,homemade hair serum for frizzy hair,hair serum for frizzy hair homemade,aloe vera gel hair serum,home made hair serum,serum for hair growth,homemade oil

कई बार हम बालों पर स्‍टाइल‍िंंग के ल‍िए कई प्रोडक्‍ट यूज करते हैं. ये भी हमारे बालों के सफेद होने की वजह है.  (Photo: Canva)

ऐसे बनाएं तेल

इस तेल को बनाने के लि‍ए आपको ऐसी चीजें चाहिए, जो आपके बालों की सेहत के लिए बहुत अच्‍छी हैं.

सामग्री
लोहे की कढ़ाई
नारियल का तेल
सुखे हुए आंवले
काले ति‍ल
करी पत्ता
चाय की पत्ती

व‍िध‍ि
सबसे पहले लोहे की कढ़ाई को गैस पर चढ़ा दें और जब कढ़ाई गर्म हो जाए, तब गैस को सबसे लो कर दें. याद रख‍िए इस पूरी प्रक्रिया में गैस ब‍िलकुल कम रहनी चाहिए. अब इस गर्म कढ़ाई में आप नरियल का तेल डालें. अब तेल जब हल्‍का गर्म हो जाए तब इसमें सूखे हुए आंवला डालें. अब इसे चम्‍मच से थोड़ा हुआ दें और कुछ देर बाद इस तेल में आप चाय की पत्ती डालें. इसमें मसाला या कोई और नहीं बल्‍कि साधा काली चाय की पत्ती ही इस्‍तेमाल करें. चाय की पत्ती आपके बालों को एक ब्‍लैक प‍िग्‍मेंट देने का काम करता है. अब इस तेल में करी पत्ता डालें. करी पत्ता आप सूखा हुआ या ताजा कैसा भी ले सकते हैं. आखिर में इस तेल में काले त‍िल डालें. क्‍योंकि आपने सारी सामग्री सूखी इस्‍तेमाल की है जो हो सकता है कढ़ाई के तले में जाकर बैठ जाए. इसलि‍ए बीच-बीच में इसे ह‍िलाते जरूर रहें. इस तेल को धीमी आंच पर कम से कम 10 से 15 म‍िनट तक पकने दें.

धीमी आंच पर पकने से तेल में सभी सामग्री के तत्‍व समा जाएंगे. अब इस तेल को ठंडा कर के एक कांच की बोतल में भर लें. अभी आपका तेल तैयार नहीं हुआ है. इस तेल को 1 हफ्ते तक आप धूम में रखें और फिर इसका इस्‍तेमाल करना शुरू करें. ये तेल आपके बालों की सेहत के ल‍िए वरदान साबित होगा. पर याद रखें कि इसे न‍ियम‍ित इस्‍तेमाल करें.

Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips

[ad_2]

Source link