शरीर में विटामिन की कमी होने पर दिखते हैं 5 संकेत, वक्त रहते कर लें पहचान, बदल लें डाइट, वरना बढ़ेगी मुश्किल

[ad_1]

5 Signs Of Vitamin Deficiency: एक संतुलित और पौष्टिक आहार सेहत के लिए जरूरी होता है. इससे हमारे शरीर को जरूरी विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं. पोषक तत्व शरीर के सभी अंगों को मजबूती प्रदान करते हैं और सुचारू रूप से कार्य करने की क्षमता प्रदान करते हैं. जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, तब परेशानियां शुरू हो जाती हैं. विटामिन हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. विटामिन हमें खाने-पीने की चीजों से मिलता है. जब हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन नहीं मिल पाती, तब उसके कुछ संकेत नजर आने लगते हैं. इन लक्षणों को इग्नोर नहीं करना चाहिए, वरना यह कई बीमारियों की वजह बन सकते हैं.

कमजोर बाल और नाखून- शरीर में विटामिन की कमी होने पर बाल और नाखून कमजोर होने लगते हैं. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक विटामिन की कमी होने पर बाल और नाखून टूटने लगते हैं. कई मामलों में बाल उड़ने की समस्या होने लगती है. ऐसे में विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.

मुंह में छाले होना- विटामिन की कमी होने पर मुंह के छालों या मुंह के कोनों में क्रैक की समस्या पैदा हो सकती है. थायमिन, राइबोफ्लेविन, पाइरिडोक्सिन और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से इस समस्या से राहत मिल सकती है. कई बार मुंह के छाले बड़ी समस्या पैदा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- तंदुरुस्त रहने के लिए रोज पिएं लाल जूस, कोलेस्ट्रॉल-बीपी की समस्या होगी दूर

मसूड़ों से खून आना- तमाम लोगों को मसूड़ों में खून आने की समस्या होती है. यह परेशानी विटामिन की कमी से भी हो सकती है. विटामिन सी की कमी से मसूड़ों की समस्या के अलावा इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है. कुछ गंभीर मामलों में दांतों का गिरना और स्कर्वी जैसी बीमारी हो सकती है.

नाइट विजन में दिक्कत- कम विटामिन ए का सेवन रात में खराब विजन का कारण बन सकता है. अपनी डाइट में अधिक विटामिन-ए वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आप इस परेशानी से कुछ हद तक बचाव कर सकते हैं. ये विटामिन आपको हेल्दी डाइट से मिल सकता है.

यह भी पढ़ें- रोज सुबह करें यह काम, कभी नहीं बनेंगे दिल के मरीज, डॉक्टर ने बताया तरीका

खोपड़ी पर पैचेस होना- जिंक, नियासिन, राइबोफ्लेविन और पाइरिडोक्सिन के कम सेवन के कारण खोपड़ी पर पपड़ी वाले धब्बे पड़ जाते हैं भौहें, कान, पलकें और छाती पर भी ये पपड़ीदार धब्बे हो सकते हैं. इन पोषक तत्वों को आहार में शामिल करने से समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link