शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल को झट से बाहर निकालेगा पत्तागोभी जूस, बालों को करे मजबूत, 5 फायदे देख दंग रह जाएंगे

[ad_1]

हाइलाइट्स

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है पत्तागोभी जूस.
पत्तागोभी जूस का सेवन हार्ट के लिए फायदेमंद होता है.

Cabbage Juice Benefits: शरीर को पोषक तत्वों की प्राप्ति और स्वस्थ रखने के लिए सब्जियों और फलों का सेवन किया जाता है. ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसी तरह पत्तागोभी के भी सेहत को कई फायदे होते हैं. आमतौर पर लोग पत्ता गोभी की सब्जी खाते हैं, उसे चाइनीज फूड्स, सूप, सलाद आदि में अधिक इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसका जूस कम लोग ही पीते हैं. अगर आप पत्तागोभी का जूस नहीं पीते हैं, तो आज से ही पीना शुरू कर दें.

पत्तागोभी कई तरह के पोषक तत्वों से भरी होती है. जब इसका जूस बनाकर आप पिएंगे, तो इसके लाभ अधिक होंगे. पत्तागोभी को खाने से पेट संबंधित समस्याएं, कब्ज नहीं होता है. यह सब्जी इम्यूनिटी मजबूत करती है. इसमें विटामिंस, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, थायमिन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइबर आदि होते हैं. आइए आज हम आपको बताते हैं पत्तागोभी जूस को पीने से क्या फायदे हो सकते हैं.

पाचन तंत्र को मजबूत करे: हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक पत्तागोभी में उच्च मात्रा में फाइबर होता है. जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. पत्तागोभी का जूस पीने से पाचनतंत्र मजबूत होता है.

इम्युनिटी को मजबूत करे: पत्तागोभी का जूस एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. यह शरीर को फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसानों से बचाए रखता है. शरीर में फ्री रैडिकल्स के एकत्रित होने से कई तरह की बीमारियां और इंफ्लेमेशन होने का खतरा बढ़ जाता है. इस जूस में विटामिन सी होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह असर करता है और इम्यूनिटी को भी मजबूत करने में सहायक होता है.
इसे भी पढ़ें- बॉडी के 5 संकेत बताते हैं किडनी का हाल, तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क, लापरवाही पड़ सकती है भारी

हार्ट के लिए फायदेमंद: पत्तागोभी जूस के नियमित सेवन से शरीर में बैड या हाई कोलेस्ट्रॉल होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण हार्ट संबंधित रोगों के होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. ऐसे में यह दिल की सेहत के लिए भी काफी हेल्दी होता है.

बालों को मजबूत बनाए: पत्तागोभी का जूस पीने से बालों को भी मजबूती मिलती है. स्कैल्प और बालों में पत्ता गोभी का जूस लगाने से बालों में चमक आती है. बाल हेल्दी और सिल्की बनते हैं. इसके रोजाना सेवन से बाल झड़ने की समस्या कम हो सकती है.

इसे भी पढ़ें- 5 आदतों से लकड़ी की तरह कमजोर हो जाएंगी हड्डियां, फ्रैक्चर का भी बढ़ेगा खतरा, हो जाएं अलर्ट

हार्मोंस का संतुलन सही करे: पत्तागोभी का जूस पीने से शरीर में हार्मोंस का संतुलन सही तरीके से बना रहता है. खासकर, थायरॉइड ग्लैंड को रेगुलेट और मॉनिटर करता है. हार्मोन प्रोडक्शन को बढ़ाता है. चूंकि, इसमें आयोडीन होता है, इसलिए शरीर में हार्मोन बैलेंस सही तरीके से बने रहने में पत्ता गोभी का जूस बेहद कारगर साबित होता है.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link