शरीर के दुबलेपन ने बिगाड़ दी कपड़ों की फिटिंग? 1 माह इस ड्राईफूट का सेवन करके देखें, तेजी से बढ़ने लगेगा वजन!

[ad_1]

Raisins for Weight Gain: जहां दुनिया की एक बड़ी आबादी मोटापे से जूझ रही है, वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो दुबलेपन के शिकार हैं. इस तरह का दुबलापन उनकी पर्सनॉलिटी बिगाड़ने के लिए काफी है. यही नहीं, कपड़ों की सही फिटिंग न होने से पार्टियों में शर्मिंदा भी होना पड़ता है. दुबलेपन से पीड़ित लोग अच्छी बॉडी बनाने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं. इसके बावजूद भी सेहत में सुधार नहीं होता है. ऐसे में एक ड्राईफ्रूट अधिक कारगर साबित हो सकता है. जी हां, ऐसे ही कारगर ड्राईफ्रूट का नाम है किशमिश (Raisins). यह देखने में बेशक आपको छोटी लगे, लेकिन ये सेहत के लिए खजाना साबित होती है. इसके नियमित सेवन से तेजी से वजन बढ़ सकता है. अब सवाल है कि वजन बढ़ाने के लिए किशमिश काम कैसे करती है? सेवन करने का क्या है सही तरीका? इस सवालों के बारे में News18 को विस्तार से जानकारी दे रहे हैं राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय लखनऊ के डॉ. सर्वेश कुमार

डॉ. सर्वेश कुमार बताते हैं कि, यदि आपको वजन घटाना नहीं, बल्कि बढ़ाना है, तो आप किशमिश (Kishmish) खाएं. दरअसल, कुछ लोग हद से ज्यादा दुबले नजर आते हैं. उनके शरीर पर कोई भी कपड़े हैंगर की तरह टंगे नजर आते हैं. कुछ भी पहन लें, वह सही से फिट नहीं होता है. ऐसे में वजन बढ़ाना जरूरी हो जाता है. यदि आप थोड़ा-बहुत भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो नियमित डाइट में थोड़ी सी किशमिश शामिल करना है. इससे न सिर्फ शरीर वजन बढ़ेगा, बल्कि कई अन्य रोगों से भी बचाव होगा.

वजन बढ़ाने में किशमिश कैसे कारगर

जर्नल फॉर फूड एंड न्यूट्रिशन रिसर्च के अनुसार, शरीर का वजन बढ़ाने में कैलोरी से भरपूर किशमिश अधिक फायदेमंद होती है. 100 ग्राम किशमिश में लगभग 299 कैलोरी होती है. 100 ग्राम किशमिश में मौजूद 299 कैलोरी आपके दैनिक कैलोरी सेवन का लगभग 15% है. किशमिश का सेवन बेहतर वजन बढ़ाने के मापदंडों और पोषक तत्वों के सेवन से भी जुड़ा है. ऐसे में आप यदि वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो किशमिश का सेवन कर सकते हैं.

इन पोषक तत्वों भरपूर है किशमिश

वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आप प्रतिदिन 10 से 20 किशमिश का सेवन कर सकते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को कई अन्य लाभ भी पहुंचाते हैं. कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कई तरह के विटामिंस, कॉपर, प्रोटीन, पोटैशियम आदि होते हैं. यह बड़ों के साथ ही बच्चों के लिए भी हेल्दी ड्राई फूट है.

ये भी पढ़ें:  बेहद करामाती है ये काला ड्राईफ्रूट, त्वचा रोग, आंखों और बवासीर में रामबाण, मात्र 1 माह सेवन से होंगे 8 बड़े फायदे

कैसे वजन बढ़ाती है किशमिश

किशमिश में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो वजन बढ़ाने में मदद करती है. इसके अलावा, इसमें नेचुरल शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स भी होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. दरअसल, जब आप अधिक कैलोरी युक्त चीजों का सेवन करते हैं, तो वजन तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है. हालांकि, आप किशमिश के अलावा दूसरे कैलोरी युक्त फूड्स भी शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  दही नमक के साथ खाएं या चीनी के साथ? सेहत के लिए फायदेमंद क्या, 90% लोग होते हैं कंफ्यूज, जानें क्या कहता है आयुर्वेद

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन कैसे करें

एक्सपर्ट के मुताबिक, यदि आप वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो 10-12 किशमिश खाकर 1 गिलास दूध पी लें. वहीं, यदि आप किशमिश के सभी पोषक तत्वों का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें एक कप फुल फैट दूध में रात भर भिगो दें और अगले दिन इसका सेवन करें. इसके अलावा, आप इसे रातभर पानी में भिगोकर रख दें. सुबह खाली पेट इस किशमिश का सेवन करें. आप चाहें तो इसे शेक, स्मूदीज, सूजी, बेसन, गाजर आदि के हलवे में भी डाल सकते हैं.

Tags: Health benefit, Health tips, Lifestyle, Weight gain

[ad_2]

Source link