विंटर ड्राइनेस से बचने के लिए बादाम का तेल इन 5 तरीकों से कर सकते हैं इस्‍तेमाल

[ad_1]

हाइलाइट्स

बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
ये नेचुरल तरीके से स्किन की समस्‍याओं को दूर करता है.

Winter Skin Care With Almond Oil: विंटर आते ही स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं. ठंडी हवाओं के चलते स्किन रूखी हो जाती है और बेजान नजर आने लगती है. ऐसे में स्किन को विंटर प्रॉब्‍लम से बचाने के लिए बादाम तेल का इस्‍तेमाल काफी फायदेमंद होता है. बादाम तेल में कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो स्किन को अंदर से हेल्‍दी बनाते हैं और स्किन सेल्‍स को फ्लेक्सिबल बनाने में मदद करते हैं. इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा में नमी बनी रहती है जिससे नेचुरल ग्‍लो नजर आता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप स्किन केयर में किस किस तरीकों की मदद से बादाम के तेल को शामिल कर सकते हैं और दाग धब्‍बों से लेकर हर तरह की समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं.

बादाम का तेल इन 5 तरीकों से चेहरे पर लगाएं

मॉइस्चराइजर की तरह करें इस्‍तेमाल
बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो त्‍वचा को नमी देता है और ड्राइनेस को दूर करता है. इसलिए आप इसे मॉइस्‍चराइजर की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते है. इसके लिए आप चेहरे को रात में या सुबह के समय धो लें और पोछकर हथेली पर 3 से 4 बूंद बादाम का तेल डाल लें. अब आप इसे अच्‍छी तरह से चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथ से इसे अच्‍छी तरह से फैला लें. आपकी स्किन दिनभर ग्‍लो करती और नरिश नजर आएगी.

सर्दियों में स्किन केयर के लिए केवल प्रोडक्ट्स ही नहीं इन चीजों की भी है जरूरत, स्किन बनेगी ग्लोइंग

मसाज क्रीम के रूप में
आप बादाम के तेल से चेहरे की मसाज कर सकते हैं और चेहरे के ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर हेल्‍दी बना सकते हैं. इसके लिए भी आप रात के वक्‍त चेहरे को क्‍लीन कर लें और हल्‍के हाथ से चेहरे, गर्दन, कान आदि एरिया पर अच्‍छी तरह से बादाम तेल लगाकर मालिश करें. ऐसा करने से स्किन पर ग्‍लो आएगा और चेहरा गुलाबी दिखेगा.

फेस मास्क के रूप में
बादाम के तेल का इस्तेमाल आप फेस मास्क के रूप में भी कर सकते हैं. इसके लिए आप पहले एक कटोरी लें और इसमें कुछ बूंद बादाम के तेल, एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी और आधा छोटा चम्मच शहद डालें. अब इसका पेस्‍ट बना लें और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें. फिर सूख जाने पर चेहरे को रगड़कर साफ कर लें. कुछ दिनों के इस्‍तेमाल के बाद दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और चेहरे का ड्राइनेस दूर होगा.

 ये भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में सरसों का तेल हो सकता है हड्डियों के लिए फायदेमंद, जानें अन्य हेल्थ बेनिफिट्स

पिंपल्‍स की समस्‍या को दूर करने के लिए
अगर चेहरे पर पिंपल्स की समस्या है तो आप बादाम के तेल को नीम के तेल के साथ मिक्स कर चेहरे पर लगाएं. इसके लिए दो-तीन बूंदें बादाम के तेल के साथ दो-तीन बूंदें नीम के तेल की मिला लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. अब आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें. नीम के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण  होने की वजह से चेहरे पर मौजूद जर्म और बैक्‍टीरियां दूर होंगे और पिंपल्स की समस्या दूर होगी.

मेकअप रिमूवर की तरह करें इस्‍तेमाल
आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर अपने मेकअप को भी रिमूव कर सकते हैं. मेकअप रिमूव करने के लिए आप बादाम के तेल में कॉटन डालें और इससे अच्‍छी तरह अपने मेकअप को वाइप करें. आपके सारे मेकअप आसानी से निकल जाएंगे. त्‍वचा भी निखरी और ग्‍लो करती दिखेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

[ad_2]

Source link