रोजाना सुबह पिएं यह जूस, बिना वर्कआउट ही पिघल जाएगी सारी चर्बी, 5 फायदे देख दंग रह जाएंगे आप

[ad_1]

हाइलाइट्स

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है सफेद पेठा का जूस
सफेद पेठा का जूस पाचनतंत्र को मजबूत रखता है

Health Benefits Of Ash Gourd: गर्मी के मौसम में हरी सब्जियों और फल का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने की सलाह दी जाती है. इससे शरीर हाइड्रेटेड और हेल्दी रहता है. हरी सब्जियों और जूस के कई फायदे होते हैं. ये शरीर को स्वस्थ, हेल्दी और फिट रखते हैं. लोग वजन कम करने के लिए कई तरह के जूस का सेवन करते हैं. इसी तरह का एक जूस सफेद पेठे का जूस होता है. सफेद पेठा ऐसी सब्जी है जो कई लोगों द्वारा पसंद की जाती है. इसका जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका पाचन आसानी से हो जाता है. अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो कई तरह की गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. इसमें एंटी-ओबेसिटी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई समस्‍याओं से दूर रखते हैं. आइए आज हम आपको सफेद पेठा जूस के होने वाले फायदे बताते हैं.

1.पाचन तंत्र को मजबूत करे: हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक सफेद पेठा का जूस पाचन तंत्र के लिए बेहद लाभकारी होता है. सफेद पेठे में कम कैलोरी पाई जाती है. इसमें उच्च फाइबर के साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो पाचन शक्ति को मजबूत करते हैं. सफेद पेठे में एंटी-ऑक्सीडेंट, गेस्ट्रों प्रोटेक्टिव जैसे गुण पाए जाते हैं जो गैस और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार हैं. अगर आप भी कब्‍ज (Constipation) की समस्‍या से परेशान हैं तो सफेद पेठे के जूस का सेवन करें.

2.वजन कम करे: सफेद पेठे के सेवन से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) अच्छा रहता है. जिससे खाना आसानी से पचाया जा सकता है. इसके सेवन से पाचन अच्छा होता है. यह वजन कम करने के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके नियमित सेवन से वजन कम होता है.

इसे भी पढ़ें- इस चीज का पानी में भिगोकर करें सेवन, पूरी गंदगी निकाल पेट के हर कोने की कर देगा सफाई, 4 फायदे देख दंग रह जाएंगे

3.पथरी से राहत: सफेद पेठे का सेवन पथरी के इलाज के लिए बेहद फायदेमंद है. सफेद पेठे के रस का सेवन हींग में मिलाकर करने से पथरी की समस्या से राहत मिलती है. सफेद पेठे में विटामिन सी और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे पथरी के रोगियों को फायदा मिलता है.

4.हार्ट के लिए फायदेमंद: सफेद पेठे का जूस हार्ट के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसमें हाई फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. हृदय के रोगियों के लिए सफेद पेठे का जूस बेहद फायदेमंद होता है. यह हार्ट को हेल्दी रखता है.

इसे भी पढ़ें- बैड कोलेस्ट्रॉल की बैंड बजा देंगे ये 6 घरेलू उपाय, नसों की हो जाएगी सफाई, घर बैठे ही पाएं बेहतरीन रिजल्ट

5.तनाव को कम करे: सफेद पेठे में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाले तनाव (Stress) को कम करने में काफी हद तक मददगार होते हैं. यह दिमाग को भी स्वस्थ रखता है और याददाश्त को बढ़ाता है.

Tags: Health benefit, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link