राष्ट्रपति मुर्मू के खिलाफ भड़काऊ टिप्पणी! CM केजरीवाल और खड़गे की बढ़ेंगी मुश्किलें, शिकायत दर्ज

[ad_1]

हाइलाइट्स

शिकायत सुप्रीम कोर्ट के वकील विनीत जिंदल ने दायर की है
शिकायतकर्ता ने दिल्ली पुलिस आयुक्त से उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने और कड़ी कानूनी कार्रवाई करने का भी अनुरोध किया
शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि बयान समुदायों/समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के इरादे से दिया गया है

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal), कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और अन्य के खिलाफ नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) की जाति का हवाला देते हुए कथित रूप से “भड़काऊ बयान” देने के लिए शिकायत दर्ज की गई है.

समाचार एजेंसी ANI की एक रिपोर्ट के अनुसार यह शिकायत सुप्रीम कोर्ट के वकील विनीत जिंदल ने दायर की है. शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि बयान समुदायों/समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के इरादे से दिया गया है और भारत सरकार के लिए उनके राजनीतिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए अविश्वास पैदा करने की कोशिश कर रहा है जो भारतीय दंड की धारा 121, 153 (ए), 505 और 34 के तहत एक अपराध है.

शिकायत में कहा गया है कि खड़गे और केजरीवाल द्वारा दिए गए कथित बयान भारत के सम्मानित राष्ट्रपति की “जाति” को संदर्भित करने के लिए जानबूझकर दिए गए हैं, जिसका उद्देश्य यह दर्शाना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वर्तमान सरकार ने “जानबूझकर आमंत्रित नहीं किया है”. शिकायत में आगे कहा गया है कि इन बयानों को समाचार और सोशल मीडिया में व्यापक रूप से शेयर करने पर एसटी और आदिवासी समुदाय भड़क सकता है क्यूंकि राष्ट्रपति उन्हीं के समुदाय से आती हैं.

शिकायतकर्ता ने जाति के आधार पर और समुदायों/समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए विधिवत निर्वाचित सरकार के खिलाफ प्रभावशाली राजनीतिक नेताओं द्वारा दिए गए इस तरह के बयान बेहद निंदनीय बताया है. शिकायतकर्ता ने दिल्ली पुलिस आयुक्त से उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने और कड़ी कानूनी कार्रवाई करने का भी अनुरोध किया है.

Tags: Arvind kejriwal, BJP, Indian Parliament, President Draupadi Murmu

[ad_2]

Source link