ये 5 तरह के फूड कॉम्बिनेशन हाई कोलेस्ट्रॉल कर देंगे कम, खून का संचार भी होगा बेहतर, जान लें खाने का तरीका

[ad_1]

हाइलाइट्स

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हाई कोलेस्ट्रॉल एक गंभीर चिंता का विषय बन गया है.
इस परेशानी को समय रहते भांप ना लिया जाए तो ये और भी गंभीर हो सकती है.

High Cholesterol Control Foods: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हाई कोलेस्ट्रॉल एक गंभीर चिंता का विषय बन गया है. इसके लिए गलत खान-पान भी एक बड़ा कारण है. इस परेशानी को समय रहते भांप ना लिया जाए तो ये और भी गंभीर हो सकती है. बता दें कि, नियमित जंक फूड खाने से शरीर कई गंभीर बीमारियों के जद आता जा रहा है. विशेषज्ञों को मानें तो इस तरह की दिक्कतों से निजात पाने के लिए खान-पान और हृदय स्वास्थ्य का बेहतर से ध्यान रखना जरूरी है.

बेव एमडी की खबर के मुताबिक, हाई कोलेस्ट्रॉल आपकी नसों में बनने वाला नुकसानदायक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल है, जो रक्त संचार को रोकने का काम करता है, जिसकी वजह से ये दिक्कतें होती हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल को रोकने के लिए अच्छा खान-पान, नियमित व्यायाम और एक स्वस्थ जीवनशैली बेहद जरूरी है. यदि आपको भी इस तरह की दिक्कत है तो कुछ फूड्स इसके लिए असरदार हो सकते हैं. आइए जानते हैं हाई कोलेस्ट्राल कम करने वाले फूड्स के बारे में.

1-दाल और ब्राउन राइस (Dal And Brown Rice): दाल और ब्राउन राइस हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बेहद असरदार होते हैं. बता दें कि, दाल फाइबर से भरपूर होती है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है. वहीं, ब्राउन राइस हृदय संबंधित बीमारियों को कम करने में असरदार होते हैं. इसके चलते इन दोनों का सेवन आपको हेल्दी रख सकता है.

2-साबुत अनाज (whole Grains): साबुत अनाज भी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में असरदार होते हैं. बता दें कि, फाइबर के भरपूर ओट्स, जौ और बाजरा ह्रदय रोगों के खतरे को कम करते हैं. साथ ही कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं. इन साबुत अनाजों को आप किसी भी समय सेवन कर सकते हैं.

3-बादाम और दही (Almonds And Yoghurt): बादाम और दही का कॉम्बिनेशन हाई कोलेस्टॉल जैसी समस्याओं को दुरुस्त करने कारगर माने जाते हैं. बता दें कि बादाम हार्ट हेल्थ ठीक रखने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावी माने जाते हैं. ऐसे में जब आप बादाम को दही के साथ खाते हैं तो कोलेस्टॉल कम करने की क्षमता 4 फीसदी तक बढ़ जाती है. इसके साथ ही यह कॉम्बिनेशन पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है.

ये भी पढ़ें:  रात को गर्म दूध पीकर सोने के हैं 5 जबरदस्त फायदे, वेट लॉस का है अचूक उपाय, हड्डियों को बनाता है फोलाद

4. हल्दी और काली मिर्च (Haldi and black pepper): हार्ट और कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करने के लिए हल्दी और काली मिर्च का कॉम्बिनेशन बेहद लाभकारी होती हैं. इसके लिए आप एक गिलास पानी में हल्दी पाउडर और काली मिर्च पाउडर उबालकर सेवन करें. इसके अलावा, यदि आप चाहें तो कच्ची हल्दी को काली मिर्च के साथ पानी में उबालकर पी सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  शरीर की चर्बी गलाने के लिए जबरदस्त उपाय हैं ये 5 चीजें, साइंस भी मानता है लोहा, आज ही करें डाइट में शामिल

5-फैटी फिश (Fatty Fish): सैल्मम, मैकरेल, ब्लैक कॉड जैसी फैटी फिश हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी असरदार मानी जाती हैं. प्रोटीन से रिच ये फिश सैच्यूरेटेड फैट, ओमेगा फैटी एसिड जैसे गुणों से संपन्न होती हैं और ये हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करती है.

Tags: Health News, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link