ये है डिजिटल इंडिया; महिला ने 10 हजार लोन लेकर शुरू किया काम, अब हर महीने कर रही 1 करोड़ का लेनदेन

[ad_1]

रूपांशु चौधरी/हजारीबाग. जिले में कई ऐसे सुदूरवर्ती गांव हैं, जहां आज तक बैंकिंग सेवा नहीं पहुंच पाई है. ऐसे में गांव-गांव में बैंकिंग सेवा को पहुंचाने के लिए बैंक सखी काफी कारगर साबित हो रही हैं. झारखंड सरकार और बैंक से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद महिलाएं गांव में बैंकिंग सेवा उपलब्ध करवा रही हैं. ऐसे ही हजारीबाग से लगभग 45 किलोमीटर दूर केरेडारी प्रखंड के जोको गांव की रहने वाली सोनी देवी गांव में बैंकिंग सेवा उपलब्ध करवा रही हैं. सोनी देवी महीने में एक करोड़ से अधिक का लेनदेन कर रही हैं.

सोनी देवी बताती हैं कि उनका गांव काफी सुदूरवर्ती है, जिस कारण यहां रोजगार के काफी कम साधन उपलब्ध हैं. सभी महिलाओं की तरह वह भी घरेलू कामकाज में व्यस्त रहा करती थी, लेकिन साल 2018 में JSLPS में जुड़ीं, जिसके बाद उन्हें बैंकिंग ग्राहक सेवा केंद्र खोलने का विचार आया. इसके लिए शुरुआती समय में सखी मंडल से 10,000 का लोन भी लिया था. इस ग्राहक सेवा केंद्र को साक्षी आजीविका मिशन के तहत खोला गया है. ग्राहक सेवा केंद्र से वह हर माह 25 से 30 हजार रुपये की कमाई करती है. बैंक ऑफ इंडिया की केरेडारी शाखा के तहत सोनी देवी काम करती हैं.

लोग कहते हैं बैंक दीदी
सोनी देवी आगे बताती हैं कि अब लोग उन्हें बैंक दीदी के नाम से जानने लगे हैं. गांव और पड़ोसी गांव के लोग अब बैंक जाने के बजाय उनके सेवा केंद्र में आना अधिक पसंद करते हैं. वह सेवा केंद्र का संचालन सुबह और शाम के समय करती हैं. दोपहर के समय में बैंक से पैसे लाने और घर-घर जाकर निकासी करवाती हैं. बैंक से केंद्र की दूरी लगभग 10 किलोमीटर है.

पीएम मोदी प्रेरणास्त्रोत
सोनी देवी बताती हैं कि उनके प्रेरणास्रोत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं. डिजिटल इंडिया का लाभ उन्हें मिला है, जिसके माध्यम से आज वह गांव में रहकर आर्थिक रूप से सशक्त हो रही हैं. ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से वह प्रधानमंत्री किसान योजना, वृद्धा पेंशन, इंश्योरेंस, विधवा पेंशन, छात्रवृत्ति सभी बैंकों में लेन-देन, आधार कार्ड, ऑनलाइन रसीद, आवासीय, जन्म प्रमाणपत्र समेत अन्य सुविधा उपलब्ध कराती हैं.

कामकाज से बैंक भी खुश
बैंक ऑफ इंडिया केरेडारी शाखा के बैंक कर्मी धीरज कुमार ने बताया कि सोनी देवी बैंक से 5 सालों से जुड़ी हुई हैं. वह हर माह बेहतर काम कर रही हैं. उनके केंद्र से प्रत्येक महीने में 1 करोड़ से अधिक का लेनदेन होता है. ये काफी हर्ष की बात है कि सोनी देवी खुद आर्थिक रूप से सशक्त हो रही हैं. साथ ही दूसरों के लिए प्रेरणास्रोत बन रही हैं.

Tags: Digital India, Hazaribagh news, Local18, Success Story

[ad_2]

Source link