यूपी की इस जगह पर दिखता है सूर्यास्त का आकर्षक नजारा, मन को भी मिलता है सुकून – News18 हिंदी

[ad_1]

रजनीश यादव /प्रयागराज: प्रयागराज में पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटकों को आकर्षित करने की पूरी कोशिश की जा रही है. यहां पर भी अब घाटों की सुंदरता देखने लायक है. गंगा और यमुना के किनारे रिवर फ्रंट के तौर पर घाट को विकसित किया जा रहा है. लेकिन, पहले से मौजूद सरस्वती घाट अपनी लोकेशन और सुंदरता के लिए प्रयागराज में बहुत फेमस है. कैंटोनमेंट एरिया में स्थित होने की वजह से साफ सफाई भरपूर रहती है. इसके बगल में ही स्थित है प्रयागराज का सबसे प्रसिद्ध शिव मंदिर मनकामेश्वर, जहां दर्शन करने आए लोग सरस्वती घाट पर भी वक्त बिताना पसंद करते हैं.

सरस्वती घाट के सामने यमुना जी के पानी का दीदार होता है. घाट के तीन ओर से सीढ़ियां यमुना जी के तट तक जाती हैं, जिसके सहारे आने वाले पर्यटक यहां के दीदार के साथ-साथ जल को स्पर्श कर प्रार्थना करते हैं. खास बात यह है कि इसी घाट से यमुना जी में नौका विहार करने का मौका मिलता है. यमुना के शांत जल में वोटिंग करने के लिए लोग इसी घाट पर आते हैं. इसके सामने पश्चिम की तरफ स्थित है नैनी ब्रिज. इस घाट से नैनी ब्रिज के पीछे हो रहे सूर्यास्त को देखकर लोग अपने मोबाइल में कैद करते हैं. इसके बगल में स्थित है अकबर का किला, जहां नाव पर बैठकर लोग किले के किनारे-किनारे संगम तक नौका विहार करते हैं.

कैसे पहुंचे सरस्वती घाट
सरस्वती घाट पहुंचने के लिए सबसे आसान है कि पहले चुंगी आए और वहां से ई-रिक्शा अथवा ऑटो के माध्यम से 20 रुपये देकर सरस्वती घाट पर पहुंच सकते हैं. इस घाट पर पर्यटकों की सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा जाता है. यहां पर कैंटीन, बैठने की उचित व्यवस्था और शौचालय तक मौजूद है. ताकि, पर्यटकों को यहां पर किसी भी तरह की समस्या न हो और वह अपना ज्यादा  से ज्यादा समय बिता सके.

Tags: Local18, Prayagraj News

[ad_2]

Source link