‘मौसमी बीमारी की तरह नहीं कर सकते कोविड-19 का इलाज’, कोरोना ट्रैकिंग मॉडल बनाने वाले IIT वैज्ञानिक का दावा

[ad_1]

हाइलाइट्स

IIT प्रोफेसर का अनुमान फिर तेजी से बढ़ सकते हैं कोरोना केस
मामलों का बढ़ना नेचुरल इम्युनिटी के कम होना का संकेत
विशेषज्ञों ने लोगों को कोविड गाइडलाइंस का पालन करने की दी सलाह

कानपुर. देश के कई राज्यों में कोरोना (COVID-19) के मामलों में एक बार फिर तेजी देखी जा रही है. इसके बाद एक्सपर्ट्स एक और कोविड-19 वायरल लहर की आशंका जता रहे हैं. वहीं आईआईटी (IIT) के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल का कहना है कि स्थिति चिंताजनक नहीं है. यह इन्फेक्शन खांसी-जुकाम होने की तरह दूर हो जाएगी. डॉ. मणींद्र अग्रवाल के मेथेमेटिकल मॉडल को कोविड-19 प्रिडिक्ट करने में सबसे केपेबल माना जाता है. उनके मॉडल से की गई गणनाओं के आधार पर कोविड पर अब तक की सबसे सटीक भविष्यवाणी की गई है.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक डॉ. अग्रवाल का कहना है कि उन्हें अभी तक इस मॉडल को इस्तेमाल करने की जरूरत महसूस नहीं हुई है और न ही मामलों की संख्या इतनी ज्यादा हुई है कि उनका मॉडल इसे पकड़ सके. जब तक दैनिक मामले 10,000 से ऊपर नहीं जाते, तब तक यह मॉडल इसे पकड़ नहीं सकता. मामलों के उस लेवल को पार करने के बाद ही सटीक आकलन किया जा सकता है.

फिर बढ़ सकते हैं कोरोना केस
शुरुआती एनालिसिस के बाद आईआईटी प्रोफेसर का अनुमान है कि कोविड-19 मामलों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है और स्थिति पिछले साल चौथी लहर जैसी हो सकती है. उन्होंने कहा, ‘वर्तमान में इतनी बड़ी आबादी में किसी भी जिले में 100 से अधिक मामले नहीं मिले हैं, जिसका मतलब है कि स्थिति चिंताजनक नहीं है. अगर इससे मामलों की संख्या 10 गुना भी बढ़ जाती है, तो भी स्थिति सामान्य रहेगी. यह इन्फेक्शन भी एक तरह का फ्लू है और इसका असर खांसी-जुकाम के तौर पर नजर आता है.’

ये भी पढ़ें: ओमिक्रॉन के नए XBB.1.16 वैरिएंट ने बढ़ाई देश की टेंशन, जानें बचाव का तरीका, साथ रखें ये 3 जरूरी चीज

प्रोफेसर के मुताबिक, मामलों का बढ़ना नेचुरल इम्युनिटी के कम होने का संकेत है. भले ही तीसरी लहर के दौरान ज्यादातर लोगों में इम्युनिटी मजबूत थी, लेकिन अब यह धीरे-धीरे कम हो रही है. नेचुरल इम्युनिटी बढ़ाने का एक ही तरीका है और वह है वायरस से संक्रमित होना. प्रोफेसर अग्रवाल का कहना है कि जब लोग इस वायरस से संक्रमित होंगे, तभी लड़ने के लिए एंटीबॉडी शरीर में, जो नेचुरल इम्युनिटी को बढ़ाएंगे. उन्होंने कहा कि डरने की जरूरत नहीं है, बस कोविड गाइडलाइंस का पालन करें. डॉक्टर से सलाह लें और दवा लें. अपनी नेचुरल इम्युनिटी का भी खास ध्यान रखें.

Tags: Corona Alert, Corona Cases, COVID 19

[ad_2]

Source link