मोटापा बढ़ाता नहीं कम करता है सब्जियों का राजा आलू, जानें फायदे और नुकसान

[ad_1]

सोनिया मिश्रा/ चमोली.अक्सर जब घर से सब्जी लेने के लिए बाजार जाते हैं तो सब्जियों में और कुछ समझ आए या न आए लेकिन आलू को कोई नहीं भूलता है. कारण है उसका अन्य सब्जियों से सस्ता होना और लगभग हर एक सब्जी के साथ इस्तेमाल होना. इसी गुण के कारण इसे ‘सब्जियों का राजा’ कहते हैं. बच्चे, बुजुर्ग सभी को आलू पसंद होता है. फास्टफूड में फ्रेंच फ्राइज़, टिक्की, चिप्स आदि में भी इसी का इस्तेमाल होता है. आलू का वैज्ञानिक नाम सोलनम ट्यूबरोसम (Solanum Tuberosum) है, जो पूरे विश्व में एक प्रमुख आहार के रूप उपयोग किया जाता है. यह सबसे ज्यादा एंडिस, पेरू और बोलिविया में पाया जाता है. इसमें फाइबर, जिंक, आयरन, पोटैशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आलू में कैरोटीनॉयड्स, फ्लेवनॉयजड्स और फिनोलिक एसिड जैसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अगर इसका प्रयोग लिमिट से ज्यादा किया जाए, तो इससे कई दिक्कतें भी हो सकती हैं.

मोटापा कम करने में मददगार

उत्तराखंड के चमोली के गौचर अस्पताल में तैनात डॉक्टर रजत ने कहा कि आलू विटामिन सी से भरपूर है, जो इम्युनिटी सिस्टम मजबूत रखता है. इसमें पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में होता है, जो मसल्स के लिए अच्छा होता है और शरीर को हाइड्रेट रखने में भी काफी मददगार होता है. साथ ही उबले आलू को सीमित मात्रा में खाने से पेट जल्दी भर जाता है और काफी लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है, इसलिए यह कैलोरी कंज्यूम करने में भी मदद करता है, जिससे आसानी से वजन कम हो सकता है.

अनहेल्दी सब्जी नहीं है आलू

डॉ रजत बताते हैं कि आलू को ज्यादातर लोग अनहेल्दी सब्जी में गिनते हैं. लोगों का मानना है कि इसे खाने से मोटापा बढ़ने और डायबिटीज होने का खतरा रहता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसे चिप्स, फ्रेंच फ्राइज़ आदि के रूप में खाते हैं, जो अनहेल्दी है. अगर आलू को सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. वह आगे कहते हैं कि एक आलू को अगर छिलके के साथ खाएं, तो इसमें करीब पांच ग्राम फाइबर होता है, साथ ही इसे खाने से पेट भी देर तक भरा रहता है.

आलू के नुकसान

आलू के ज्यादा सेवन से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है. दरअसल आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जिससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ता है और डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है. वहीं जिनको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उन्हें आलू का सेवन कम से कम करना चाहिए. ज्यादा आलू खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है. आलू के ज्यादा सेवन से पाचन प्रक्रिया भी प्रभावित होती है. उल्टी-दस्त की समस्या भी हो सकती है. आलू में काफी मात्रा में पोटैशियम भी पाया जाता है. इसके ज्यादा सेवन से शरीर में पोटैशियम लेवल बढ़ जाता है, जिससे यह हाइपरकलेमिया का कारण बनता है. इसका मतलब है किशरीर में जरूरत से ज्यादा पोटैशियम हो जाता है. इससे सांस फूलना, पेटदर्द, उल्टी जैसी समस्या देखने को मिलती है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local 18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Food 18, Health benefit, Hindi news, Local18

[ad_2]

Source link