‘मुझे लगा इसे मेरी पिटाई के लिए लिया गया है’, भज्‍जी ने साइमंड्स के साथ IPL खेलने की याद की ताजा

[ad_1]

नई दिल्‍ली . आईपीएल 2023 अब आखिरी पड़ाव पर है. इस टी20 लीग के खत्‍म होते ही क्रिकेटप्रेमियों को ध्‍यान आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship final) पर केंद्रित हो जाएगा जिसमें टीम इंडिया को 7 जून से इंग्‍लैंड में ऑस्‍ट्रेलिया का सामना करना है.टीम इंडिया के फैंस, इस बार रोहित शर्मा बिग्रेड से वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में जीत की उम्‍मीद लगाए हैं.टीम इंडिया लगातार दूसरी बार इस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है, पिछली बार 2021 में खिताबी मुकाबले में उसे न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया टेस्‍ट क्रिकेट में एक-दूसरे के कठिन प्रतिद्वंद्वी रहे थे. वर्ष 2008 में एक समय ऐसा भी आया था जब ‘मंकीगेट विवाद’ ने क्रिकेट जगत में भूचाल ला दिया था और भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के क्रिकेट संबंध बिगड़ने की नौबत आ गई थी.ऑस्‍ट्रेलिया के टूर में एक टेस्‍ट मैच के दौरान कंगारू क्रिकेटर एंड्यू साइमंड्स (Andrew Symonds)ने हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) पर उनके खिलाफ नस्‍ली टिप्‍पणी करने का आरोप लगाया था. ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर का आरोप था कि भज्‍जी ने उन्‍हें ‘मंकी’ कहा था. इस विवाद ने भारतीय और ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटरों के रिश्‍ते बेहद खराब कर दिए थे. हालांकि 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग शुरू होने के बाद हरभजन सिंह और साइमंड्स के संबंध सुधर गए थे और दोनों अच्‍छे दोस्‍त बन गए थे. वर्ष 2022 में हुए एक एक्‍सीडेंट में साइमंड्स की मौत हो चुकी है.

‘हर बार लगता था यह मुझे पकड़ेगा’
आईपीएल में बाद में हरभजन और साइमंड्स दोनों मुंबई इंडियंस की ओर से खेले. टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली के साथ बातचीत में साइमंड्स के साथ IPL में खेलने के अनुभव के बारे में पूछने पर हरभजन ने कहा,’जिस साल मैं कप्‍तान बना तो मुझसे पूछा नहीं गया कि रिप्‍लेसमेंट कौन आएगा. जब साइमंड्स को लिया तो मुझे लगा कि इसे मेरी पिटाई करने के लिए लिया गया है. मुझे हर बार लगता था कि कभी न कभी यह मैच के बाद मुझे पकड़ेगा. जब तक वह यहां था मुझे रोज लगता था कि आज मेरी पिटाई होगी. हालांकि करीब एक हफ्ते बाद हम दोनों अच्‍छे दोस्‍त बन गए गए. उसके बाद उसने मुझसे कहा कि फिशिंग करने आजा तो मुझे लगा कि इसमें भी इसकी कोई चाल है. मैं उसके पास ब्रिस्‍बेन गया नहीं हालांक‍ि बाद में मेरी उससे बात होती रही.

‘वह क्षण जिंदगी के हमेशा करीब रहेगा’
ईंडन गार्डंस पर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 2001 के यादगार टेस्‍ट की याद ताजा करते हुए भज्‍जी ने कहा, ‘तब ज्‍यादा सोचा नहीं था.उस टेस्‍ट पर मेरी भी लाइफ निर्भर थी. उस सीरीज से पहले मैं ड्रॉप था क्‍योंकि एनसीए से मुझे बाहर कर दिया गया था.’ हरभजन ने भावुक होते हुए कहा, ‘अगर सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) नहीं होते तो मैं आज यहां नहीं होता, कनाडा में होता या कहीं और होता..काम कर रहा होता.’ इस टेस्‍ट में हरभजन ने लगातार गेंदों पर रिकी पोटिंग,एडम गिलक्रिस्‍ट और शेन वॉर्न को आउट करते हुए टेस्‍ट में भारत की पहली हैट्रिक ली थी.भज्‍जी ने कहा, ‘यह मेरे लिए यादगार लम्‍हा था. इससे बड़ा क्षण मेरे लिए तब आया था जब 2007 में हमने टी20 वर्ल्‍डकप जीता था या 2011 वाला. यह बेहद खास क्षण था जो मेरे जिंदगी के बेहद करीब रहेगा.

‘यह पूरे भारत की हैट्रिक थी’
हरभजन ने गांगुली से कहा,’यह केवल मेरे अकेले की मूमेंट नहीं थी.आपने जैसे देखा पूरा क्राउड कितना खुश थ.मेरे टीममेट इतने खुश थे जैसे उनकी हैट्रिक हुई है.मैंने राहुल द्रविड़ को इतना सेलिब्रेट करते हुए कभी नहीं देखा. सदगोपन रमेश (उस समय भारतीय टीम के ओपनर)जो नार्मली मैदान पर सोए रहते थे, लेकिन उस दिन वे जगे हुए थे क्‍योंकि मेरी हैट्रिक होनी थी.मैं हमेशा कहता हूं कि यह मेरी हैट्रिक नहीं है,रमेश की हैट्रिक है,आपकी हैट्रिक है, वीवीएस की हैट्रिक है,पूरे भारत की हैट्रिक है. इसी टेस्‍ट में वीवीएस लक्ष्‍मण ने 281 और राहुल द्रविड़ ने 180 रन बनाते हुए यादगार साझेदारी की थी.भारत फॉलोआन के बावजूद यह टेस्‍ट जीता था. सबसे मुश्किल कहां लगा कि गेंदबाजी करना,इस सवाल पर मजेदार जवाब देते हुए भज्‍जी ने कहा कि यह इस बात पर डिपेंड करता है कि बैटिंग कर रहा है.यदि मैथ्‍यू हेडन बैटिंग कर रहा होता था तो मुझे हर जगह मुश्किल लगी चाहे वह भारत हो या ऑस्‍ट्रेलिया.’

Tags: Andrew Symonds, Harbhajan singh, IPL 2023, Sourav Ganguly

[ad_2]

Source link